September 29, 2022
Boris Johnson: मत्रिमंडल के सामूहिक इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ने Pm पद से दिया इस्तीफा

Boris Johnson: मत्रिमंडल के सामूहिक इस्तीफे के बाद बोरिस जॉनसन ने Pm पद से दिया इस्तीफा

Spread the love

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ब्रिटेन के Pm पद से इस्तीफा दे दिया है. बता दें की, बुधवार को शुरू हुए कैबिनेट सदस्यों द्वारा सामूहिक इस्तीफे के बाद और दूसरे दिन इस्तीफे की संख्या बढ़ाकर 50 हो गई थी. जिसके बाद बोरिस जॉनसन को ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा.

ब्रिटेन में हो गया तख्तापलट

ब्रिटेन मीडिया के अनुसार बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपना Pm पद छोड़ने से पहले कहा उनको अपने ऊपर गर्व है कि, उन्होंने ब्रिटेन को कई उपलब्धियां दी हैं.

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने संबोधन के दौरान कहा की, अब नया नेता चुनने की प्रक्रिया अभी से शुरू हो जाने चाहिए. आज मैंने देश की सेवा के लिए एक कैबिनेट नियुक्त किया है. ऐसा मैं तब तक करूंगा जब तक कोई नया नेता ब्रिटेन में नहीं चुन लिया जाता.

इसके साथ ही बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ये भी कहा की, यह स्पष्ट रूप से संसदीय कंजर्वेटिव पार्टी की इच्छा है कि उस पार्टी का एक नया नेता होना चाहिए और इसलिए अब प्रधानमंत्री भी नया ही होगा.

उन्होंने कहा की, “मुझे सफल न होने का अफसोस है क्योंकि मैं इतने सारे विचारों और परियोजनाओं को सही से नहीं चला पा रहा था.” इसके साथ ही उन्होंने कहा की वो ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का समर्थन करेंगे.

30 अफसरों  ने हालही में दिया था इस्तीफ़ा

ब्रिटेन की मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन (Britain) के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद और राजकोष के चांसलर ऋषि सनक (Rishi Sunak) जैसे ख़ास नेताओं ने इस्तीफ़ा दिया था. इसके साथ ही 30 अन्य नेताओं ने भी इस्तीफ़ा दिया था . उनके सामूहिक इस्तीफ़े की वजह पूर्व उप मुख्य सचेतक क्रिस्टोफर पिंचर (Christopher Pincher) से जुड़े घोटाला था, साथ में कोविड महामारी के दौरान लगे Lockdown में भी इसका पालन न करके पार्टी करना भी महँगा पद गया है क्योंकि इसके कारण जनता और मीडिया लगातार उन पर हमलावर थी.

बोरिस जॉनसन (PM Boris Johnson) की सरकार को एक के बाद एक झटके मिलते गए. बता दें की, इससे पहले आज उनकी सरकार के एक अन्य मंत्री  ब्रैंडन लुईस (Brandon Lewis) ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया क्योंकि उनको लगता है की जॉनसन की सरकार ईमानदारी, अखंडता और आपसी सम्मान के मूल्यों को बरकरार नहीं रख पा रही थे

नादिम ज़हावी के कहने पर राज़ी हुए जॉनसन

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, कुल 58 मंत्रियों के बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर खतरा मंडराने लगा था. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने इस्तीफ़ा नहीं दिया था.

जॉनसन अपने सबसे करीबी सहयोगियों में से एक नादिम ज़हावी जो सरकार में ट्रेजरी प्रमुख थे के कहने बाद ही पद छोड़ने के लिए सहमत हुए. नादिम ज़हावी ने प्रधानमंत्री को देश की भलाई के लिए इस्तीफा देने के लिए कहा था.

नादिम ज़हावी (Treasury Chief Nadhim Zahawi) ने बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) से कहा था की, कंजरवेटिव पार्टी आपके पक्ष में नहीं खड़ी है. इसलिए आपको ये पद खुद ही छोड़ देना चाहिए क्योंकि ब्रिटेन के हालात और भी गंभीर होते जा रहें हैं. आपकी सरकार वैसे भी नहीं बचनी है क्योंकि इतने मंत्री पहले से ही इस्तीफ़ा दे चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.