September 25, 2022
Pieter Seelaar: नीदरलैंड के कप्तान पीटर सीलार ने लिया क्रिकेट से संन्यास

Pieter Seelaar: नीदरलैंड के कप्तान पीटर सीलार ने लिया क्रिकेट से संन्यास

Spread the love

Pieter Seelaar: नीदरलैंड(Netherlands) के कप्तान पीटर सीलार (Pieter Seelaar)ने इंटरनेशनल क्रिकेट(International Cricket) से रिटायरमेंट ले लिया है. वह अब नीदरलैंड(Netherlands) की जर्सी(Jersey) में अब मैदान पर खेलते हुए नजर नहीं आएंगे.

2005 में नीदरलैंड टीम के लिए डेब्यू किया था पीटर ने

34 वर्षीय पीटर सीलार(Pieter Seelaar) ने 2005 में नीदरलैंड(Netherlands) टीम के लिए डेब्यू किया था और वे 2018 से टीम के कप्तान थे. बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले सीलार(Pieter Seelaar) ने बाद में अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान दिया और परिणामस्वरूप वह टीम में एक स्थापित बल्लेबाज की भूमिका में आ गए.

रिपोर्ट्स की माने तो, पीटर सीलार(Pieter Seelaar) ने अपनी पीठ की समस्याओं का हवाला देते हुए क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने का निर्णय लिया है. नीदरलैंड(Netherlands) के कप्तान पीटर सीलार (Pieter Seelaar) बल्लेबाजी से कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए. लेकिन, वह अपनी गेंदाबजी से ज्यादा असरदार साबित हुए हैं.

ऐसा रहा सीलार का करियर

पीटर सीलार ने 57 वनडे मैचों में 347 रन बनाने के साथ ही 57 विकेट भी हासिल किए हैं. 77 टी-20 मैचों में उन्होंने 591 रन बनाए और 58 विकेट अपने नाम किए. सीलार ने कहा, “2020 से मेरी चोट काफी ज्यादा खराब हो गई थी और अब यह इतनी बढ़ गई है कि मैं अपनी सेवाएं नहीं दे सकता.” बता दें, वर्ल्ड कप 2011 में पीटर सीलार (Pieter Seelaar) भारतीय टीम खिलाड़ी सहवाग और सचिन को अपना शिकार बना चुके हैं.

बता दें की, सीलार ने दोनों अंतरराष्ट्रीय(International) सफेद गेंद प्रारूपों में चार विकेट लिया है. हालांकि बल्ले के साथ उनकी सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि लाल गेंद वाले क्रिकेट(Cricket) में आई, जब उन्होंने आईसीसी(ICC) इंटरकांटिनेंटल कप में हांगकांग(Hong Kong) के खिलाफ 138 रन बनाए थे. दूसरे एकदिवसीय मैच की बात करें तो इंग्लैंड(England) ने बारिश से बाधित इस मैच में नीदरलैंड को छह विकेट से हराया. बारिश के कारण मैच को 41-41 ओवरों का किया गया. डच(Dutch) टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 235 रन बनाए थे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.