Petrol-Diesel: कच्चे तेल के दाम गिरने का असर, पाकिस्तान में शरीफ़ सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की भारी कटौती

Petrol-Diesel: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने अपनी जनता को राहत दी है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दामों में कटौती कर आराम दी है. पाकिस्तान में पेट्रोल की 18.50 पीकेआर (PKR) प्रति लीटर और डीजल की कीमत में पीकेआर (PKR) 40.54 प्रति लीटर की कटौती की है.

पाकिस्तान की आवाम को मिली राहत

पाकिस्तान की जनता को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) सरकार ने राहत दी है. पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतें आसमान छू रहीं थीं. राष्ट्र के नाम शहबाज़ शरीफ ने संबोधन किया. जिसमे उन्होंने कहा की, “कीमतों में कटौती (Petrol-Diesel) उनकी सरकार इसलिए कर सकी है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतों में 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है.”

प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ का कहना है की, नई दरें आज आधी रात से लागू होंगी. बता दें की, क्रूड (Crude) 7% टूटकर 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया. इस बीच तेल कंपनियों ने भी पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. महंगे क्रूड की वजह से कंपनियों को नुकसान हो रहा था. ANI की ख़बर के मुताबिक, शहबाज़ शरीफ ने कहा कि, “आज भगवान के आशीर्वाद से वैश्विक बाजारों में तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है और उनकी दया से आज हमें कीमतें कम करने का मौका मिला है.”

पिछली सरकार पर साधा निशाना

पाकिस्तान के मौजूदा पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने इमरान खान की सरकार पर सीधा वार किया है. उन्होंने कहा है की हमको ‘अशांत अर्थव्यवस्था’ विरासत में मिली है. उन्होंने कहा कि, “पिछली सरकार ने आईएमएफ (IMF) के साथ हुए समझौते को कुचल दिया और हमारे लिए बारूदी सुरंगें बिछा दीं हैं. हमारे लिए इमरान खान की सरकार ने बहुत सी मुसीबतें खड़ी कर दिन हैं.”

शहबाज़ शरीफ का कहना है की इमरान खान सरकार ने हर वो काम किए हैं. जिसकी वजह से हम मुसीबत में पड़ जाएँ. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की आर्थिक हालत बहुत खस्ता चल रही है. आईएमएफ (IMF) ने भी पाकिस्तान को लोन देने से मना कर दिया है. भारत के दोनों पड़ोसी मुल्क इस वक़्त आर्थिक मंदी की मार झेल रहें हैं.

पाकिस्तान में भी श्रीलंका जैसे हालात

पाकिस्तान (Pakistan) में भी अब श्रीलंका (Srilanka) जैसे हालात होने वाले हैं. पाकिस्तान में भी आर्थिक हालत ठीक नहीं है. बता दें की, पाकिस्तान में भी महंगाई (Inflation) चरम पर है. 15 दिन पहले पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई थी. लेकिन फ़िलहाल सरकार ने थोड़ी राहत दी है. पहले पाकिस्तान में पेट्रोल 209 रुपये 86 पैसे और डीजल 204 रुपये 15 पैसे हो गया था.

बता दें की, रूस (Russia) ने भारत को कम दाम में तेल दे रहा है. लेकिन पाकिस्तान को रूस ने तेल (Fuel) देने से मना कर दिया था. पाकिस्तान मीडिया के अनुसार, इस बात पर वित्त मंत्री (Finiance Minister) बोले कि, “पिछली सरकार ने रूस (Russia) के साथ अच्छे रिश्ते नहीं रखे जिसके कारण देश को इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.” वित्त मंत्री का कहना है की, इमरान खान ने रूस का दौरा ज़रूर किया था लेकिन कही भी ये बात सामने नहीं आई थी की, इमरान खान सरकार रूस के साथ किसी भी तरह का तेल को लेकर समझौता किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.