September 25, 2022
पाकिस्‍तान के सैन्‍य तानाशाह रहे जनरल परवेज़ मुशर्रफ(Pervez Musharraf) गिरफ्तारी के डर से साल 2016 से ही दुबई(Dubai) में रह रहे हैं. जनरल परवेज़ मुशर्रफ की हालत इस वक़्त बेहद नाज़ुक है. बीते दिनों उन्हें

पाकिस्‍तान के सैन्‍य तानाशाह रहे जनरल परवेज़ मुशर्रफ(Pervez Musharraf) गिरफ्तारी के डर से साल 2016 से ही दुबई(Dubai) में रह रहे हैं. जनरल परवेज़ मुशर्रफ की हालत इस वक़्त बेहद नाज़ुक है. बीते दिनों उन्हें

Spread the love

पाकिस्‍तान के सैन्‍य तानाशाह रहे जनरल परवेज़ मुशर्रफ(Pervez Musharraf) गिरफ्तारी के डर से साल 2016 से ही दुबई(Dubai) में रह रहे हैं. जनरल परवेज़ मुशर्रफ की हालत इस वक़्त बेहद नाज़ुक है. बीते दिनों उन्हें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. परिवार के मुताबिक मुशर्रफ अब ऐसी स्थिति में पहुंच चुके हैं, जब उनका ठीक होना असंभव लग रहा है.

लौट रहें हैं मुशर्रफ अपने मुल्क

पाकिस्‍तान के सैन्‍य तानाशाह रहे जनरल परवेज़ मुशर्रफ(Pervez Musharraf) के पाकिस्तान लौटने की सही तारीख का अभी एलान नहीं किया गया है. ऐसे में अब मुशर्रफ के करीबी लोगों ने वर्तमान सेना प्रमुख जनरल बाजवा और शहबाज सरकार से गुहार लगाई है. मुशर्रफ के खिलाफ पाकिस्‍तान में कई मुकदमें लंबित हैं और उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. मुशर्रफ के परिवार ने ट्वीट करके कहा था, ‘उन्‍हें एमिलॉयडोसिस के बाद पिछले 3 सप्‍ताह से अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.

इससे पहले मुशर्रफ के परिवार ने शुक्रवार को उन रिपोर्टों का खंडन किया था जिसमें कहा जा रहा था कि मुशर्रफ का निधन हो गया है. परिवार ने कहा कि मुशर्रफ बीमार हैं और इस स्थिति में पहुंच चुके हैं कि उनका ठीक होना अब असंभव है. 78 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने 1999 से 2008 तक पाकिस्तान पर शासन किया है. मुशर्रफ को पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो हत्याकांड और लाल मस्जिद के मौलवी हत्या मामले में भगोड़ा घोषित किया गया.

जनरल मुशर्रफ ने पाकिस्तान में सत्ता हरण दो बार किया था. 3 नवंबर 2007 को तत्कालीन राष्ट्रपति मुशर्रफ ने 1973 के संविधान को सस्पेंड कर इमरजेंसी आयद की थी. उस समय मुख्य न्यायाधीश इफ्तिख़ार मुहम्मद चौधरी के कामकाज पर ही अंकुश नहीं लगाया, बल्कि बड़ी अदालत के 61 जजों को पंगु-सा बनाकर रख दिया था. जनरल परवेज़ मुशर्रफ देश के राष्ट्रपति भी थे.

परवेज़ मुशर्रफ का ट्वीट…

Leave a Reply

Your email address will not be published.