September 25, 2022
जेम्स हॉवेल्स
Spread the love

2013 में, इंग्लैंड के जेम्स हॉवेल्स ने गलती से एक हार्ड ड्राइव को फेंक दिया जिसमें एक डिजिटल वॉलेट था जिसमें 7,500 बिटकॉइन थे , उस समय उनकी कीमत बहुत ही कम थी | आज उन बिटकॉइन्स की कीमत 275 मिलियन डॉलर ( लगभग 2000 करोड़ ) है | जेम्स हॉवेल्स ने अपने नगर परिषद को अपने 7,500 बिटकॉइन का 25% कीमत (लगभग 500 करोड़) देने की पेशकश की है अगर वह उसे लैंडफिल ( कूड़े का बड़ा ढ़ेर ) की खुदाई करने की अनुमति देता है जहां उसने 2013 में इसे फेंक दिया था।

न्यूपोर्ट सिटी काउंसिल ने एक बयान में CNN को बताया कि उसे साइट की खुदाई करने की अनुमति नहीं थी क्योकि इससे आसपास के क्षेत्र के पर्यावरण पर भारी प्रभाव पड़ेगा

हॉवेल्स ने शुरुवाती चार वर्षों के दौरान बिटकॉइन को खरीदा किया था जब क्रिप्टोकरेंसी अपनी प्रारंभिक अवस्था में थी और इसकी कीमत बहुत कम थी। हॉवेल्स का मानना है कि उसने जून और अगस्त 2013 के बीच हार्ड ड्राइव को यह सोचकर फ़ेंक दिया था कि उसने पहले से ही उस ड्राइव फाइलों को अपने पास सुरक्षित कर लिया है ।

हॉवेल्स ने CNN न्यूज़ को बताया : “मैंने न्यूपोर्ट के नगरपालिका से शहर में बिटकॉइन की 25% राशि दान करने की पेशकश की ताकि न्यूपोर्ट में रहने वाले सभी स्थानीय निवासियों को बिटकॉइन मिलने के बाद वितरित किया जा सके | अगर यह राशि पूरे शहर के लोगों में बांटी जाये (316,000 आबादी) तो प्रति व्यक्ति लगभग 17500 रूपये होगा । दुर्भाग्य से, उन्होंने प्रस्ताव से इनकार कर दिया और आमने सामने बैठकर बिटकॉइन ढूढ़ने के बारे में चर्चा भी नहीं की |
उसने पहली बार बिटकॉइन ड्राइव फेकने की गलती के एहसास के बारे में BBC न्यूज को बताया, कि जब बिटकॉइन की कीमत जब $150 से $ 1,000 तक बढ़ गई थी तब जाकर उसको गलती का अहसास हुआ | 2013 में उनके बटुए की कीमत लगभग $ 6 मिलियन थी।

लैंडफिल का दौरा करने के बाद, होवल्स ने BBC को बताया कि उन्हें लगा कि उनके पास अपनी हार्ड ड्राइव को पुनः प्राप्त करने का कोई मौका नहीं है। हालांकि, अब उसे खोजने के लिए एक नई योजना बनायीं है।


गौर करने वाली बात यह है कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में बताया कि दुनिया में कुल मौजूदा 18.5 मिलियन बिटकॉइन का लगभग 20% किसी न किसी रूप में खो गए है जिनका कुल मूल्य $ 140 बिलियन का है।( लगभग 10 लाख 50 हजार करोड़ रूपये )

Leave a Reply

Your email address will not be published.