Punjab के फिरोजपुर में BSF ने Pakistani Drone को मार गिराया

Pakistani Drone : BSF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी है कि पंजाब (Punjab) में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने एक पाकिस्तानी ड्रोन (Pakistani Drone) को मार गिराया है.

पंजाब (Punjab) में BSF ने एक बयान में कहा कि, “सीमा पर तैनात BSF की 136 बटालियन ने मंगलवार की रात करीब 11:25 बजे फिरोजपुर के किल्चा गांव के पास के इलाके में पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में ड्रोन के घुसने की आवाज सुनी थी.”

Punjab की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फिर आया Pakistani Drone

NDTV से मिली जानकारी के मुताबिक, सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने मंगलवार को पंजाब के फिरोजपुर जिले में पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने वाले एक ड्रोन को मार गिराया है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने कहा है की, “बीएसएफ के सैनिकों ने घुसपैठ को विफल करने के प्रयास में ड्रोन पर गोलीबारी की है.”

आगे BSF अधिकारी ने कहा की, “संबंधित क्षेत्र में पहली रोशनी के बाद तलाशी के दौरान, बीएसएफ (BSF) के जवानों ने पंजाब पुलिस के साथ एक हेक्सा-कॉप्टर या ड्रोन बरामद किया. जिसे बीएसएफ सैनिकों की गोलीबारी के कारण ड्रोन नीचे जा गिरा.”

Punjab के फिरोजपुर में BSF ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया
                              Punjab के फिरोजपुर में BSF ने Pakistani Drone को मार गिराया

BSF ने इलाके की घेराबंदी की थी

पंजाब (Punjab) की सीमा में ड्रोन हमले को लेकर बीएसएफ (BSF) ने आगे कहा कि, “इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और पुलिस ने संबंधित एजेंसियों के साथ इसकी सूचना साझा की है. संबंधित क्षेत्र की तलाशी चल रही है.”

इंडिया टुडे में छपी खबर के मुताबिक, इससे पहले अक्टूबर में बीएसएफ (BSF) ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की ओर से पंजाब (Punjab) के अमृतसर सेक्टर में भारत में प्रवेश करने वाले एक ड्रोन को मार गिराया था. बता दें की, घटना के तुरंत बाद बीएसएफ के डीआईजी (DIG) प्रभाकर जोशी ने सीमा पर गिरे पाकिस्तानी गुब्बारे का जायजा लिया था.

इसके पहले भी पाकिस्तानी ड्रोन घुस चुका है भारतीय सीमा में

ड्रोन (Quad-copter DJI Matrice) को रात 8.30 बजे अमृतसर के छना गांव के पास BSF के जवानों ने पेट्रोलिंग ड्यूटी के वक़्त देखा था. उसके बाद उन्होंने तुरंत गोलियां चलाईं और ड्रोन को मार गिराया गया था. BSF अधिकारियों के मुताबिक ड्रोन के पास से 2.5 किलोग्राम ड्रग के दो पैकेट बरामद किए गए थे.

खबर मिली है की, केंद्र सरकार ने हाल ही में पाकिस्तान की ओर से इस तरह के अवैध प्रयासों के चलते भारत-पाकिस्तान सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों से कुछ खास इनपुट साझा किया है.

अब तक कुल इतने Pakistani Drone घुसे है

ANI के डाटा के मुताबिक, देखे गए 191 ड्रोनों में से, 171 पंजाब (Punjab) सेक्टर के साथ भारत-पाकिस्तान सीमा के माध्यम से भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया है. जबकि 20 को जम्मू सेक्टर में देखा गया है. डाटा के अनुसार, “भारत-पाक सीमा में UAV (Unmanned Aerial Vehicle) 1 जनवरी 2022 से 30 सितंबर 2022 तक पंजाब और जम्मू सीमा में देखा गया था.”

दस्तावेजों से आगे पता चलता है कि इनमें से अधिकांश ड्रोन या यूएवी (UAV) भागने में सफल रहे हैं. जबकि कुल सात को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने मार गिराया है. इस तरह की अवैध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भारत-पाकिस्तान सीमा BSF के जवान हर वक़्त तैनात रहते है.

Leave a Reply