September 25, 2022
पाकिस्तानी सेना का aviation helicopter हुआ लापता, उच्च पदस्थ अधिकारी थे सवार

पाकिस्तानी सेना का aviation helicopter हुआ लापता, उच्च पदस्थ अधिकारी थे सवार

Spread the love

aviation helicopter: पाकिस्तान की सेना ने सोमवार को कहा कि बलूचिस्तान में बाढ़ राहत अभियान के दौरान एक विमानन हेलीकॉप्टर (aviation helicopter) का एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया. पाकिस्तान सशस्त्र बलों के प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि ” 12 कोर कमांडर सहित 6 लोग सवार थे.”

यह लोग थे सवार

NDTV से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया ने दावा किया कि कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज अली और दो मेजर के अलावा पाकिस्तान तटरक्षक बल के महानिदेशक ब्रिगेडियर अमजद हनीफ सत्ती भी सवार थे.

पुलिस अधिकारी परवेज उमरानी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि हेलीकॉप्टर (aviation helicopter) छह घंटे से अधिक समय से लापता है. और बचाव अभियान शुरू होने के बाद से हेलिकॉप्टर का कोई पता नहीं चला है. उन्होंने कहा कि खराब मौसम के कारण रोके जाने के बाद मंगलवार सुबह खोज फिर से शुरू होगी.

इस घटना को चिंताजनक बताते हुए, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बाढ़ से विस्थापित लोगों के लिए सहायता की कमी पर प्रांतीय नागरिक अधिकारियों की आलोचना की है. हालाँकि,  बाद में उन्होंने ट्वीट किया, “पूरा देश ईश्वर से प्रार्थना करता है कि बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देश के इन बेटों की सुरक्षा, सुरक्षा और वापसी की जाए.”

आपदा प्रबंधन एजेंसी ने किया यह दावा

मिली जानकारी के मुताबिक, आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, असामान्य मानसूनी बारिश के बाद दक्षिणी पाकिस्तान बाढ़ की चपेट में आ गया है. जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए हैं और सैकड़ों घर बह गए हैं.

बाढ़ और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान, नागरिक प्रशासन पाकिस्तान की सेना पर बहुत अधिक निर्भर करता है क्योंकि यह देश की सबसे शक्तिशाली संस्था है. बलूचिस्तान में कम से कम 136 लोगों की मौत के साथ, सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश और घातक बाढ़ प्रांत में कहर बरपा रही है. जो जातीय और सांप्रदायिक हिंसा से ग्रस्त है.

हालांकि किसी भी आतंकवादी समूह ने क्षेत्र में किसी हेलीकॉप्टर पर हुए किसी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन खुफिया अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि घटना एक हमला थी या नहीं.

पहले भी हो चुगा है सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त

बता दें की, इससे पहले भी ऐसी घटनाएँ सामने आ चुगी हैं. गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में बीते साल पाकिस्तानी सैन्य हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से चार लोगों की मौत हो गयी थी.

पाकिस्तानी सेना के मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने यह जानकारी दी थी. एक बयान में कहा गया था की,

“पाकिस्तान का एक सैन्य हेलिकॉप्टर गिलगित बाल्टिस्तान के मिनीमर्ग में तकनीकी कारणों से दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हेलिकॉप्टर सैनिक सिपाही अब्दुल कादिर के शव को निकाल रहा था. तभी यह हादसा हो गया था.”

सैन्य विमान के हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त की ख़बरें कई देशों से आईं हैं. अमेरिकी सेना का दूसरा विमान शुक्रवार को कैलीफोर्निया के मरूस्थलीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. गुरुवार को भी सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें पांच लोगों की मौत हो गयी थी.

हालाँकि इन हादसों की जांच भी हुई है लेकिन कभी उसको साझा नहीं किया गया. पाकिस्तान में हुई यह घटना  के बारे में अभी ज्यादा कुछ साझा नहीं किया गया है. लेकिन इसकी जांच चालू है.

2 thoughts on “पाकिस्तानी सेना का aviation helicopter हुआ दुर्घटनाग्रस्त , उच्च पदस्थ अधिकारी समेत 6 की मृत्यु

Leave a Reply

Your email address will not be published.