Pakistan Punjab CM: पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता परवेज इलाही होंगे पंजाब प्रांत के नए मुख्यमंत्री

Pakistan Punjab CM: पाकिस्तान के पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर मुहम्मद मजारी के फैसले को खारिज करते हुए, देश के सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को घोषणा की, कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PLM) के नेता परवेज इलाही (Pervaiz Elahi) को पंजाब प्रांत का नया मुख्यमंत्री (Pakistan Punjab CM) घोषित किया गया है. पीएमएल-एन के हमजा शाहबाज की जगह लेंगे परवेज इलाही.

इमरान खान के सहयोगी हैं परवेज़

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, परवेज इलाही (Pervaiz Elahi) को पंजाब प्रांत का नया मुख्यमंत्री (Pakistan Punjab CM) घोषित किया गया है. परवेज इलाही (Pervaiz Elahi) को पूर्व पीएम इमरान खान का  सहयोगी भी बताया जाता है.

पाकिस्तानी मीडिया की माने तो, परवेज इलाही 27 जुलाई को तड़के पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने फैसला देते हुए पीएम शाहबाज के बेटे हमजा शहबाज को पद से हटा दिया है.

बता दें की, पंजाब उपचुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन के खिलाफ उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) की जीत के बाद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए यह एक और बड़ी जीत है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष अदालत ने अपने संक्षिप्त आदेश में हमजा द्वारा की गई सभी नियुक्तियों को अवैध घोषित कर दिया है. और अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को अपने कार्यालय खाली करने के लिए भी कहा है.

हमजा शहबाज को लगा झटका

जानकारों की माने तो हमजा शहबाज को बहुत गहरा झटका लगा है. उनको आदेश दिया गया है की, उनके द्वारा नियुक्त सभी सलाहकारों और सहायकों को भी उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया जाए. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शाहबाज हैं.

बता दें की, हमजा शाहबाज ने पंजाब चुनावों में परवेज इलाही को हराया था और पंजाब विधानसभा के उपाध्यक्ष मजारी ने पीएमएल-क्यू के 10 वोटों को खारिज कर दिया था. ये वक़्त हुआ जब पार्टी प्रमुख चौधरी शुजात ने उनसे हमजा के पक्ष में मतदान करने का आग्रह किया था.

अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इससे पहले पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने हमजा शाहबाज को अदालत द्वारा सुनवाई शुरू होने तक पंजाब के ट्रस्टी मुख्यमंत्री के रूप में रहने की अनुमति दी थी. दिन भर चली सुनवाई के बाद अपने आदेश में अदालत ने कहा कि वह एक प्रांत को बिना मुख्य कार्यकारी के नहीं छोड़ सकती है. और इसलिए, हमजा सोमवार तक एक ट्रस्टी मुख्यमंत्री के रूप में काम करना जारी रखेंगे.

डिप्टी स्पीकर का फैसला अवैध हुआ घोषित

बता दें की, पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने पंजाब के सीएम चुनाव में डिप्टी स्पीकर दोस्त मुहम्मद मजारी के फैसले को अवैध घोषित किया है. शीर्ष अदालत ने लगभग आठ घंटे तक सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद ये फैसला लिया है. इसी सब के चलते सत्तारूढ़ गठबंधन और पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) ने शीर्ष अदालत की सुनवाई का बहिष्कार करने का फैसला किया.

इसी कड़ी में बता दें की, पंजाब उपचुनावों में शानदार जीत के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सिकंदर सुल्तान राजा से इस्तीफा देने का आग्रह किया. जिसमें कहा गया कि उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने राज्य के दुरुपयोग के बावजूद चुनाव जीत लिया है. जिसके बाद पीटीआई में खुशी की लहर है.

One thought on “Pakistan Punjab CM: परवेज इलाही होंगे पाकिस्तान पंजाब प्रांत के नए मुख्यमंत्री , सुप्रीम कोर्ट ने की घोषणा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.