Pakistan Petrol Price Hike: पाकिस्तान में फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, अब 233.91 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल

Pakistan Petrol Price Hike: पाकिस्तान ने सोमवार को पेट्रोल की कीमतों में 6 रुपये की बढ़ोतरी की, जिससे लागत बढ़कर 233.91 रुपये प्रति लीटर (Pakistan Petrol Price Hike) हो जाएगी. जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार नई कीमतें 16 अगस्त से लागू होंगी और यह अगले पखवाड़े तक प्रभावी रहेंगी.

पाकिस्तान में बढ़ रहे तेज़ी से दाम

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त विभाग द्वारा जारी बयान में कहा गया है, “अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम की कीमतों में उतार-चढ़ाव और विनिमय दर में बदलाव के मद्देनजर, सरकार ने मौजूदा कीमतों या पेट्रोलियम उत्पादों को उपभोक्ताओं पर प्रभाव डालने के लिए संशोधित करने का फैसला किया है.”

बता दें की, सरकार ने जहां पेट्रोल की कीमत बढ़ाई, वहीं डीजल की कीमत में 0.51 रुपये की कटौती की. जियो न्यूज की सूचना दी की, नए बदलावों के अनुरूप पेट्रोल की कीमत 233.91 रुपये प्रति लीटर, डीजल 244.44 रुपये प्रति लीटर, केरोसिन तेल 199.40 रुपये प्रति लीटर और हल्के डीजल तेल की कीमत 191.75 रुपये प्रति लीटर होगी.

एक दिन पहले, संघीय वित्त और राजस्व मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा देश के लिए निर्धारित शर्तों के कारण, पाकिस्तान सरकार किसी भी पेट्रोलियम सब्सिडी (Pakistan Petrol Price Hike) को वहन करने की स्थिति में नहीं है.

नया पाकिस्तान के दौरान पूछे गए सवाल

मिली जानकारी के मुताबिक, जियो न्यूज के कार्यक्रम नया पाकिस्तान के दौरान वित्त मंत्री से पूछा गया कि क्या सरकार 15 अगस्त से देश में पेट्रोल के दाम (Pakistan Petrol Price Hike) कम करने की योजना बना रही है.

उन्होंने आगे कहा कि वित्त मंत्रालय पेट्रोलियम उत्पादों पर कोई और कर और शुल्क नहीं लगाएगा. लेकिन दोहराया कि सरकार सब्सिडी प्रदान करके और नुकसान नहीं उठा सकती है.

जब से पाकिस्तान में शहबाज शरीफ की सरकार सत्ता में आई है. पेट्रोल की कीमतों और बिजली की दरों में हालिया बढ़ोतरी के कारण दैनिक आवश्यक चीजें महंगी होती जा रही हैं और आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गई हैं.

पाकिस्तान की आर्थिक हालत डामा डोल

जानकारी के लिए बता दें की, पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दिन पर दिन खराब होती जा रही है. चीन ने लाहौर ऑरेंज लाइन परियोजना (Lahore Orange Line Project) से संबंधित पाकिस्तान से 55.6 मिलियन अमरीकी डालर का बकाया मांगा है और इस्लामाबाद को नवंबर 2023 तक इस रकम को अदा करने के लिए कहा है.

पाकिस्तान बुरी तरह से क़र्ज़ में डूब चुगा है. पाकिस्तान की हालत ये हो गई  है की अब कोई भी उसको लोन देने को तैयार नहीं है. जानकारी के लिए बता दें की, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शनिवार को कहा कि देश केवल आर्थिक प्रगति से ही विकास नहीं कर सकता.

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर टेलीविजन और रेडियो पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए शहबाज शरीफ ने कहा कि, पाकिस्तान को चल रही आर्थिक उथल-पुथल से बाहर निकलने की जरूरत है.

विपक्षी नेता के रूप में, मैंने (तत्कालीन) सरकार को अर्थव्यवस्था के चार्टर की पेशकश की थी; प्रधान मंत्री के रूप में मैं एक बार फिर प्रस्ताव दोहराता हूं. ”उन्होंने कहा कि देश आर्थिक प्रगति के बिना प्रगति नहीं कर सकता.” अपने संबोधन के दौरान शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान आंदोलन के नेताओं को भी श्रद्धांजलि दी और पूरी दुनिया में रह रहे लाखों पाकिस्तानियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.

 

One thought on “Pakistan Petrol Price Hike: पाकिस्तान में फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, अब 233.91 रुपये प्रति लीटर हुआ पेट्रोल”

Leave a Reply