6 नामों पर चल रहा विचार कौन होगा Pakistan का अगला सेना प्रमुख

Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) की परमाणु-सशस्त्र सेना के पास जल्द ही एक नया कमांडर होगा. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री कार्यालय ने पुष्टि की है कि उसे देश में यकीनन सबसे शक्तिशाली पद के लिए 6 वरिष्ठ जनरलों के नामों की सूची प्राप्त हुई थी.

Pakistan को जल्द मिलेगा अपना नया सेना प्रमुख

पाकिस्तानी मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) सेना के मौजूदा प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा को छह साल की सेवा के बाद 29 नवंबर को पद छोड़ना है. Pakistan के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के कार्यालय ने बुधवार को ट्वीट किया कि उसे सेना प्रमुख के पदों के साथ-साथ ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के लिए नाम मिल गए हैं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के कार्यालय ने कहा है की, “प्रधानमंत्री निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार नियुक्तियों पर निर्णय लेंगे.”

पाकिस्तानी PMO का अधिकारिक ट्वीट…

2016 में इन्होने संभाली थी कमान

सेना प्रमुख बाजवा ने नवंबर 2016 में तीन साल के लिए 600,000-मजबूत (Pakistan) की सेना की कमान संभाली थी. उन्हें अगस्त 2019 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा बढ़ावा दिया गया था. सरकार और सेना के बीच तनावपूर्ण संबंधों की अटकलों को प्रधानमंत्री कार्यालय ने क्लियर किया है.

6 नामों पर चल रहा विचार कौन होगा Pakistan का अगला सेना प्रमुख
6 नामों पर चल रहा विचार कौन होगा Pakistan का अगला सेना प्रमुख

सेना को पाकिस्तान की सबसे शक्तिशाली संस्था माना जाता है. और पाकिस्तानी सेना ने 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से 75 वर्षों में से तीन दशकों से अधिक समय तक देश पर शासन किया है. और तीन बार मार्शल लॉ भी लगाया है.

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहीं ये बातें

बता दें की, प्रधानमंत्री के रूप में शाहबाज़ शरीफ के पास अनुशंसित सूची से किसी भी जनरल को चुनने का अधिकार है. रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने ट्वीट किया कि एक निजी प्रसारक द्वारा नामों की सूचना दिए जाने के बाद नामों की सूची नियत समय में प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी जाएगी. आगे उन्होंने कहा की, “प्रधानमंत्री को अभी तक सारांश प्राप्त नहीं हुआ है. इश्वर की कृपा से पीएमओ को सारांश की प्राप्ति नियत समय में हो जाएगी.”

रक्षा मंत्री का अधिकारिक ट्वीट…

हालांकि, आधी रात के बाद, सेना की मीडिया शाखा, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने एक ट्वीट के माध्यम से पुष्टि की कि छह नाम रक्षा मंत्रालय को भेजे गए हैं. सूची की स्थिति की पुष्टि करने के लिए रक्षा मंत्री ने एक घंटे बाद ट्विटर पर दुबारा ट्वीट किया. उन्होंने कहा की, “रक्षा मंत्रालय से सारांश पीएमओ में प्राप्त हो गया है. ईश्वर ने चाहा तो बाकी चरण भी जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे.”

इन नामों की अधिकारिक सूत्रों ने की है पुष्टि

मिली जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री आसिफ ने शीर्ष पद के चुनाव को लेकर गतिरोध को कम करने की कोशिश की है. उन्होंने एक टीवी इंटरव्यू में कहा कि सरकार और सेना के बीच कोई मतभेद नहीं है और इसके विपरीत कोई भी दावा निराधार है.

न तो आईएसपीआर (ISPR) और न ही मंत्रालय ने शीर्ष जनरलों के नामों का के बारे में बताया है. लेकिन कहा जा रहा है की, यह कुछ नाम हैं जिनके सेना प्रमुख बनने पर चर्चा हो सकती है. लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर, लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास, लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद, लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद और लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद आमिर.

 

Leave a Reply