September 25, 2022
Qatar को अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस

Qatar को अपनी हिस्सेदारी बेचने जा रहा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस

Spread the love

Qatar: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तानी सरकार ने कतर (Qatar) को रूजवेल्ट होटल, न्यूयॉर्क और पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी की पेशकश करने का फैसला किया है.

पाकिस्तान ने उठाया ये कदम

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, कतर की अपनी यात्रा से पहले, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक बैठक में दो एलएनजी बिजली संयंत्रों को दोहा को बेचने की योजना को स्थगित कर दिया क्योंकि चर्चा के दौरान कुछ प्रतिभागियों का विचार था कि कतर को रुपये का सर्वोत्तम शुद्ध मूल्य नहीं मिल सकता है. इन बिजली संयंत्रों पर 104 अरब का कर्ज है.

हालाँकि, पाकिस्तानी एक्सप्रेस ट्रिब्यून मीडिया सूत्रों के अनुसार, भले ही कतर (Qatar) के बिजली संयंत्रों को बेचने के समझौते को रद्द कर दिया गया हो. लेकिन राज्य के स्वामित्व वाली एयरलाइनों में बहुमत हिस्सेदारी अभी भी कतर को बेची जाएगी.

यह सब प्रधानमंत्री शैरफ की अगले सप्ताह कतर यात्रा की तैयारी के लिए हुई एक बैठक में हुआ. जो कि 22 से 23 अगस्त के लिए संभावित रूप से निर्धारित है. बैठक में कुछ सदस्यों ने कहा कि कतर इन बिजली संयंत्रों के कर्ज को लेने में सक्षम नहीं हो सकता है और इसे सेवानिवृत्त या दीर्घकालिक वित्तपोषण में परिवर्तित किया जाना चाहिए.

इसके आगे उन्होंने कहा कि देनदारियों में कटौती के बाद, सरकार को $ 500 मिलियन से $ 600 मिलियन तक मिल सकता है. जिसे लोगों को सर्वोत्तम मूल्य के रूप में बेचना राजनीतिक रूप से कठिन था.

नेशनल पावर पार्क मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के पास है इतना मेगावाट संयंत्र

बता दें की, नेशनल पावर पार्क मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एनपीपीएमसीएल) के पास 1,230 मेगावाट हवेली बहादुर शाह और 1,223 मेगावाट बल्लोकी बिजली संयंत्र हैं. ये बिजली संयंत्र 70:30 ऋण-से-इक्विटी अनुपात के बजाय सरकारी वित्तपोषण के साथ बनाए गए थे.

वित्त मंत्रालय ने कुछ साल पहले इन बिजली संयंत्रों की इक्विटी पाकिस्तान विकास कोष की आय से खरीदी थी. जानकारी के अनुसार, सरकार के $ 103.7 बिलियन के कर्ज को बैंक उधार के माध्यम से बदला जाना चाहिए, जो अंतिम कीमत को काफी कम कर देगा.

परियोजनाओं की लागत का 70 प्रतिशत टैरिफ आधारित पूंजी संरचना के अनुसार बिजली संयंत्रों के निजीकरण के लिए दीर्घकालिक वित्तपोषण में परिवर्तित किया जाना चाहिए.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि एलएनजी संयंत्रों की कीमत तुरंत उपलब्ध नहीं थी.  इसलिए, निवेश उद्देश्यों के लिए कतर सरकार को इन संयंत्रों की पेशकश नहीं की जा सकती है. बैठक में वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने भी हिस्सा लिया.

कतर को 10 शेयरों की पेशकश करेगा पाकिस्तान

मिली जानकारी के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि यह निर्णय लिया गया था कि पाकिस्तान सूचीबद्ध सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों में कतर को 10 शेयरों की पेशकश करेगा. इसी तरह की पेशकश उसने संयुक्त अरब अमीरात को की है.

सोमवार को यह भी तय किया गया कि पाकिस्तान द रूजवेल्ट होटल, न्यूयॉर्क और पीआईए में 51 शेयरों की पेशकश करे और साथ ही कतर में प्रबंधन नियंत्रण भी रखे. लेकिन पीआईए कानून स्टॉक के 49 से अधिक शेयरों की बिक्री और किसी अन्य पार्टी को प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण पर रोक लगाता है. यह निर्णय लिया गया कि प्रतिबंधात्मक खंड को हटाने के लिए पीएनए कानून में संशोधन की कानूनी प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.