Pakistan के वित्त मंत्री Ishaq Dar ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति है वेंटीलेटर पर

Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था तंग स्थिति में है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार स्टॉक एक्सचेंज में पाकिस्तान (Pakistan) की पहली विकास रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट योजना के लॉन्च के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम में निवेशकों को संबोधित कर रहे थे. उस वक़्त उन्होंने इस बात को स्वीकार किया है. पाकिस्तान के हालात दिन पर दिन ख़राब होते जा रहे हैं.

Pakistan के वित्त मंत्री Ishaq Dar ने माना पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति है खराब

द न्यूज इंटरनेशनल से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री इशाक डार ने दोहराया है कि देश की आर्थिक स्थिति पर चिंताओं के बीच पाकिस्तान चूक नहीं करेगा. बुधवार को पाकिस्तान (Pakistan) स्टॉक एक्सचेंज में एक समारोह में अपने संबोधन में पाकिस्तान के विट्टी मंत्री  ने स्वीकार किया कि पाकिस्तान एक मुश्किल स्थिति में है और पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति वेंटीलेटर पर पहुँच गयी है.

पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री ने कहा की, “हम तंग स्थिति में हैं. हमारे पास 24 अरब डॉलर का भी विदेशी मुद्रा भंडार नहीं है. जो हमारी पिछली सरकार ने 2016 में छोड़ा था. लेकिन यह मेरी गलती नहीं है. यह सिस्टम की गलती है. उसी समय, पाकिस्तानी वित्त मंत्री ने कहा कि, “कोई रास्ता नहीं था उस वक़्त हमारे पास, लेकिन अब शायद हम कुछ कर सकते हैं.”

पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने की आलोचना

पाकिस्तान (Pakistan) के वित्त मंत्री ने ऐसे लोगों की आलोचना करते हुए कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि देश ने पहले ही दिसंबर में इस्लामिक बॉन्ड में अपने 1 बिलियन डॉलर का भुगतान कर दिया था. पाकिस्तान के छद्म-बुद्धिजीवियों ने संभावित सरकारी डिफ़ॉल्ट की भविष्यवाणी की थी.

Pakistan के वित्त मंत्री Ishaq Dar ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति है वेंटीलेटर पर
Pakistan के वित्त मंत्री Ishaq Dar ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति है वेंटीलेटर पर

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) ने अंतरराष्ट्रीय अनुभव का हवाला देते हुए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि, “मूल्य निर्धारण और वित्तीय स्थिरता पर विकास को प्राथमिकता देने वाले राष्ट्र विकास को बनाए रखने में असमर्थ हैं और वित्तीय संकट को नही टाल सकते हैं.”

पाकिस्तान की सेंट्रल बैंक ने की यह भविष्यवाणी

पाकिस्तान (Pakistan) के सेंट्रल बैंक ने भविष्यवाणी की कि FY23 में वृद्धि वर्ष की निम्न सीमा से कम होगी. इसके अलावा  यह कहा गया कि विकास दर 3-4% से नीचे रहेगी. SBP की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के सूचना कवरेज और समयबद्धता में सुधार की गुंजाइश है.

क्योंकि वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि की भविष्यवाणी अक्सर प्रारंभिक अनुमानों की तुलना में महत्वपूर्ण संशोधनों से गुजर रही है. इससे पहले दिसंबर में पाकिस्तान के वित्त मंत्री डार ने कहा था की, “रियाद द्वारा प्रदान की जाने वाली मौजूदा स्थगित तेल भुगतान सुविधा को सालाना 2.4 बिलियन डॉलर तक बढ़ाकर, पाकिस्तान सऊदी अरब से वित्तीय सहायता के लिए कह रहा था.”

आगे उन्होंने कहा था की,  “कम विदेशी मुद्रा भंडार के कारण जो मुश्किल से एक महीने के आयात को कवर करता है और दशकों से उच्च मुद्रास्फीति जिसने अपनी अर्थव्यवस्था को धीमा कर दिया है. पाकिस्तान अपने बाहरी वित्तीय दायित्वों का भुगतान करने में विफल रहा है.”

One thought on “Pakistan के वित्त मंत्री Ishaq Dar ने स्वीकार किया है कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति है वेंटीलेटर पर”

Leave a Reply