September 25, 2022
Osama bin Laden के परिवार से प्रिंस चार्ल्स चैरिटी ने दान किया था स्वीकार

Osama bin Laden के परिवार से प्रिंस चार्ल्स चैरिटी ने दान किया था स्वीकार

Spread the love

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स के चैरिटी ‘द प्रिंस ऑफ वेल्स चैरिटेबल फंड’ ने अल-कायदा (al-Qaeda) के संस्थापक ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) के परिवार से 1 मिलियन पाउंड का दान स्वीकार किया था. प्रिंस चार्ल्स ने ओसामा के सौतेले भाई बकर बिन लादेन और उसके भाई शफीक से 2013 में लंदन में मुलाकात की थी.

विरोध के बावजूद पैसा किया गया स्वीकार

WION से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, प्रिंस चार्ल्स ने ओसामा के सौतेले भाई बकर बिन लादेन और उसके भाई शफीक से पहले मिल चुगें हैं. इनकी मुलाकात 2013 में लंदन में हुई थी. यह मुलाकात उस दौरान हुई जब ओसामा को पाकिस्तान में इस्लामाबाद के पास एक परिसर में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा गोली मार दी गई थी.

वैसे बता दें की, द संडे टाइम्स ने दावा किया है की, वरिष्ठ शाही के करीबी सलाहकारों के विरोध के बावजूद पैसा स्वीकार कर लिया गया है. बकर बिन लादेन और शफीक अपने पिता मोहम्मद बिन अवद बिन लादेन के माध्यम से ओसामा से संबंधित हैं. जो यमन में जन्मे अरबपति हैं. ऐसा कोई सबूत नहीं है कि भाइयों ने कभी आतंकवाद से जुड़े कामों को प्रायोजित या शामिल किया हो.

हालांकि, क्लेरेंस हाउस ने अखबार की रिपोर्ट के दावों का खंडन करते हुए कहा है कि दान स्वीकार करने का निर्णय पूरी तरह से फाउंडेशन के ट्रस्टियों द्वारा लिया गया था. वो कोई निजी फैसला नहीं था.

दान को स्वीकार करने में बरती गई सावधानी

क्लेरेंस हाउस के एक प्रवक्ता ने स्काई न्यूज को अधिकारिक बयान में बताया है की, “प्रिंस ऑफ वेल्स के चैरिटेबल फंड ने हमें आश्वासन दिया है कि इस दान को स्वीकार करने में पूरी तरह से सावधानी बरती गई है.” प्रवक्ता ने आगे कहा की, “स्वीकार करने का निर्णय अकेले चैरिटी के ट्रस्टियों द्वारा लिया गया था और इसे अन्यथा चिह्नित करने का कोई भी प्रयास झूठा और गलत है.”

वैसे खबर तो ये भी है की प्रिंस ऑफ वेल्स के चैरिटेबल फंड ने भी एक कड़ा बयान दिया और चार्ल्स को ट्रस्टियों द्वारा पैसे स्वीकार करने की जानकारी होने से इनकार किया है. जानकारी के लिए बता दें की, प्रिंस ऑफ वेल्स चैरिटेबल फंड 1979 में स्थापित किया गया था.

यह यूके, कॉमनवेल्थ और अन्य देशों में परियोजनाओं के लिए यूके-पंजीकृत गैर-लाभकारी संगठनों को अनुदान प्रदान करता है. हालाँकि, अधिकारीयों का कहना है की,  प्रिंस ऑफ वेल्स के चैरिटेबल फंड एक अच्छी नीती से बनाया गया है लेकिन फिर ये सवालों के घेरे में रहा है.

कौन है ओसामा बिन लादेन

अल-कायदा (al-Qaeda) के संस्थापक ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) से दान लेने के बाद अब प्रिंस चार्ल्स पर सवाल खड़े हो रहें है. बता दें की, ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) को एक आतंकवादी माना जाता है. बताया जाता है की, अमेरिका में हुए 9/11 हमले का मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन एक बिजनेसमैन परिवार से था.

इतना अमीर होने के बावजूद वो दुनिया का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी बन गया था. ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) पढ़ाई के दौरान ही धार्मिक कट्टरपंथियों के संपर्क में आ गया था. जिसके बाद लादेन ने अल-कायदा (al-Qaeda) की स्थापना की. लादेन को बहुत इंटेलीजेंट  माना जाता था. लेकिन अमेरिका ने उसे एक हमले में 2011 में मार गिराया था.

बता दें की, अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, अल-कायदा (al-Qaeda) के संस्थापक ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) की 5 पत्नियाँ और 24 बच्चे हैं. ऐसा बताया जाता है की, लादेन की दो पत्नियां उच्च शिक्षा हासिल की हुई थीं. एक के पास कुरानिक व्याकरण और दूसरी के पास बाल मनोविज्ञान में डॉक्टरेट की डिग्री थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.