इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन में नए कप्तान के साथ खेलने उतरी रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के ट्राफी जीतने का सपना अधूरा रह गया। एक बार फिर से टीम नाक आउट टूर्नामेंट में चोकर्स साबित हुई और प्लेआफ में पहुंचकर हारकर बाहर हो गई। 29 मई को उनका मुकाबला हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली गुजरात से होगा। संजू सैमसन की टीम 14 साल बाद IPL के फाइनल में पहुंची है।

IPL 2022 का दूसरा क्वालिफायर मुकाबला राजस्थान और बेंगलुरु के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद में खेला जा रहा था। RR के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। 20 ओवर के बाद बैंगलोर का स्कोर 157 रनों पर 8 विकेट है। RCB के लिए रजत पाटीदार ने आज फिर 42 गेंदों पर 58 रन बनाये |

रजत पाटीदार का बल्ला राजस्थान के खिलाफ मैच में फिर बोला। उन्होंने 42 गेंद में 58 रन बनाए। उनके बल्ले से 4 चौके और 3 छक्के निकले। उनका स्ट्राइक रेट 138.09 का रहा। कोहली के जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने पारी को संभाला। पिछले मैच में शतक लगाने वाले रजत की बल्लेबाजी देखकर कॉमेंट्री कर रहे दिग्गज खिलाड़ियों ने उनको फ्यूचर का स्टार बताया। वहीं, RCB के लिए मैक्सवेल ने भी मैच में छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी खेली। उन्होंने 13 गेंद में 24 रन बनाए। उनको ट्रेंट बोल्ट ने अपना शिकार बनाया।

158 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को मैच में शानदार शुरुआत मिली। जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 31 गेंद में 61 रन जोड़ दिए। यशस्वी 13 गेंद में 21 रन बनाकर जोस हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। वहीं, बटलर ने इस साझेदारी में सिर्फ 18 गेंद में 40 रन बना दिए। 

RR के लिए जोस बटलर ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 66 गेंद में 106 रन बनाए। बटलर आखिरी तक नाबाद रहे। ये IPL 2022 में इस खिलाड़ी का चौथा शतक है। उन्होंने विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी की है। कोहली ने 2016 के सीजन में 4 शतक लगाए थे।

बड़े मुकाबले में चोक करने वाली टीम को चोकर्स बुलाया जाता है और आरसीबी आइपीएल में पुराने रिकार्ड की वजह से ऐसी टीम बनती जा रही है। यह 5वां मौका था जब टीम को नाक आउट में हार से टीम के खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। साल 2009 में पहली बार टीम फाइनल में पहुंची थी जहां उसे हार कर उप विजेता रहकर संतोष करना पड़ा था। 2011 में टीम एक बार फिर फाइनल में थी लेकिन उसे फिर से हारकर उप विजेता ही बनना पड़ा।

IPL का फाइनल मुकाबला 29 मई को गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा |

By Satyam

Leave a Reply