लोकसभा अध्यक्ष Om Birla ने मेक्सिको में स्वामी विवेकानंद की पहली प्रतिमा का किया अनावरण

Om Birla: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को मैक्सिको में स्वामी विवेकानंद की एक प्रतिमा का अनावरण किया और कहा कि मानवता के लिए उनकी शिक्षा भौगोलिक बाधाओं और समय से परे है.

लोकसभा अध्यक्ष ने ट्वीट कर के कहीं ये बातें

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने ट्वीट कर के कहा की,

“मेक्सिको में स्वामी विवेकानंद की एक प्रतिमा का अनावरण करने के लिए सम्मानित महसूस किया. लैटिन अमेरिका में स्वामी जी की यह पहली प्रतिमा है. यह प्रतिमा लोगों के लिए विशेष रूप से क्षेत्र के युवाओं के लिए प्रयास करने और बदलाव लाने के लिए प्रेरणा का स्रोत होगी. जो उनके देश को नए शिखर पर ले जाएगा.”

जानकारी के लिए बता दें की, ओम बिरला मेक्सिको में भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने अगले ट्वीट में कहा की,  “स्वामी जी का संदेश और मानवता के लिए शिक्षाएं भौगोलिक बाधाओं और समय से परे हैं. उनका संदेश पूरी मानवता के लिए है. आज मेक्सिको में उनकी प्रतिमा का अनावरण कर हम उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं”

बता दें की, कल ओम बिरला (Om Birla) ने मेक्सिको के चापिंगो विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता सेनानी डॉ पांडुरंग खानखोजे की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया. बिड़ला ने लैटिन अमेरिका के सबसे पुराने कृषि विश्वविद्यालय चैपिंगो विश्वविद्यालय का भी दौरा किया.

 चैंबर ऑफ डेप्युटीज के अध्यक्ष से भारत के लोकसभा अध्यक्ष ने की मुलाकात

बिड़ला ने मेक्सिको सैंटियागो क्रेल में चैंबर ऑफ डेप्युटीज के अध्यक्ष से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने परस्पर महत्व के कई मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने देखा कि भारत और मैक्सिको के ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ संबंध हैं और मेक्सिको पहला देश था जिसने 1947 में भारत को एक स्वतंत्र देश के रूप में मान्यता दी थी.

यह याद करते हुए कि आधुनिक दुनिया के लिए मेक्सिको की खोज भारत का पता लगाने के लिए शुरू किए गए एक अभियान का परिणाम थी. बिड़ला ने कहा कि व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के मामले में दोनों देशों के बीच संबंध मजबूती से मजबूत हुए हैं.

बिड़ला ने कहा कि दोनों देश दुनिया में संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को भी साझा कर रहे हैं. इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ने मैक्सिकन संसद परिसर में भारत-मेक्सिको मैत्री उद्यान का उद्घाटन किया था.

दोनों देशों के बीच संबंध होंगे मजबूत

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आशा व्यक्त की कि भारत-मेक्सिको फ्रेंडशिप पार्क, जो दोनों देशों के बीच संबंधों की जीवंतता का प्रतीक है. लोकतंत्र की ऊर्जा और सुगंध को पूरी दुनिया में फैलाएगा. उन्होंने आगे कहा की, भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता के लिए मैक्सिकन संसद और सरकार को धन्यवाद दिया और उनकी सराहना की.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आगे अपने ट्वीट में कहा की, “मेक्सिको की अत्यधिक उत्पादक यात्रा के बाद जैसे ही मैं प्रस्थान कर रहा हूं. मैं मैक्सिकन संसद और सरकार के प्रति अपना धन्यवाद और प्रशंसा करता हूं. भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए. उम्मीद है कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों के लिए टोन सेट करेगी.”

Leave a Reply