September 25, 2022
Odisha: ओडिशा को मिली बड़ी सौगात, संयुक्त अरब अमीरात के निवेशकों ने ओडिशा में 21,000 करोड़ के निवेश पर किए हस्ताक्षर

Odisha: ओडिशा को मिली बड़ी सौगात, संयुक्त अरब अमीरात के निवेशकों ने ओडिशा में 21,000 करोड़ के निवेश पर किए हस्ताक्षर

Spread the love

Odisha:  ओडिशा सरकार ने बुधवार को दुबई में आयोजित ओडिशा (Odisha) इन्वेस्टर्स मीट के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 19,000 लोगों के लिए रोजगार की संभावना के साथ 21,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के इरादे प्राप्त किए हैं. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया कि दुबई निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया था.

21,000 करोड़ रुपये की सौगात के साथ ऊँचाई छुएगा ओडिशा

ओडिशा (Odisha) को बुधवार को दुबई (Dubai) में हुए निवेशक सम्मेलन में 21,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं. एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है. बयान में कहा गया कि दुबई (Dubai) निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने किया. इस दौरान राज्य सरकार ने पेट्रोकेमिकल्स, केमिकल्स और प्लास्टिक, फूड प्रोसेसिंग, सीफूड सहित टेक्सटाइल्स और अपैरल्स और मेटल डाउनस्ट्रीम जैसे क्षेत्रों में निवेश किया गया.

बता दें की, इसमें पश्चिमी एशिया और उत्तरी अफ्रीका की लगभग 150 कंपनियों ने भाग लिया है. संयुक्त अरब अमीरात के निवेशकों को ओडिशा राज्य में आमंत्रित करते हुए, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कुशल और प्रभावी निवेश सुविधा, प्रगतिशील नीति और शासन प्रदान करने में खनिज, मानव संसाधन, प्रौद्योगिकी सहित ओडिशा के चार प्रमुख लाभों को रेखांकित करते हुए सभा को संबोधित किया.

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने कहा की, “ओडिशा विदेशी निवेशकों को शानदार अवसर प्रदान करता है और हमारी टीम यूएई (UAE) के निवेशकों को निवेश की सुविधा के लिए किसी भी तरह की मदद देने के लिए तैयार है.” राज्य के समृद्ध खनिज संसाधनों पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने कहा की,   ओडिशा के पास देश के 96 प्रतिशत क्रोमाइट भंडार, 92 प्रतिशत निकल, 53 प्रतिशत बॉक्साइट, 45 प्रतिशत मैंगनीज, 35 प्रतिशत लौह-अयस्क के साथ भारत के खनिज भंडार का बड़ा हिस्सा है और भारत का 23 प्रतिशत कोयला भंडार है.

इसने ओडिशा (Odisha) को भारत में स्टील, स्टेनलेस स्टील, फेरो अलॉयज, एल्युमिना और एल्युमिनियम का सबसे बड़ा उत्पादक बना दिया है. ओडिशा राज्य के मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्रा और ओडिशा राज्य के औद्योगिक विकास के प्रधान सचिव हेमंत शर्मा ने प्रमुख क्षेत्रों में आर्थिक अवसरों पर भी बातें कहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.