North Korea: उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया तो अमेरिकी अधिकारी ने 'जबरदस्त प्रतिक्रिया' की खाई कसम

उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह को खतरनाक मिसाइलों के परीक्षण नहीं करने की सलाह दे चुका है अमेरिका(America). अमेरिका(America) के उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन(Wendy Sherman) ने मंगलवार को कहा कि अगर उत्तर कोरिया(North Korea) परमाणु परीक्षण करता है तो संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया और दुनिया की ओर से एक मजबूत और स्पष्ट प्रतिक्रिया देगा.

अमेरिका और दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने क्या कहा

अमेरिका(America) और दक्षिण कोरियाई(South Korea) अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर कोरिया(North Korea) पूर्वोत्तर शहर पुंगये-री(Punggye-ri) में अपने परमाणु परीक्षण मैदान में एक और विस्फोट करने के लिए तैयार है. जिसने पिछली बार सितंबर 2017 में एक परीक्षण की मेजबानी की थी, जब उसने एक थर्मोन्यूक्लियर बम विस्फोट करने का दावा किया था. इसके साथ ही, ये भी कहा गया की कोई भी परमाणु परीक्षण संयुक्त राष्ट्र(United Nations) सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का पूर्ण उल्लंघन होगा. दक्षिण कोरिया के उप विदेश मंत्री चो ह्यून-डोंग के साथ बैठक के बाद शेरमेन ने कहा कि इस तरह के परीक्षण के लिए एक तेज और जबरदस्त प्रतिक्रिया दी जाएगी.

शेरमेन और चो, उत्तर कोरिया के परमाणु मुद्दे पर बुधवार को जापानी(Japan) उप विदेश मंत्री मोरी ताकेओ के साथ त्रिपक्षीय बैठक की योजना बना रहे हैं. शेरमेन की एशिया यात्रा तब हुई जब उत्तर कोरिया ने रविवार को समुद्र में आठ बैलिस्टिक मिसाइलों का एक सैल्वो दागा, संभवतः एक-दिवसीय प्रक्षेपणों में एक नया उच्च स्थापित किया, इस साल हथियारों के परीक्षणों में एक उत्तेजक लकीर का विस्तार किया जिसमें देश के आईसीबीएम(IBCM) के पहले प्रदर्शन भी शामिल थे.

किम जोंग उन के 10 वर्षों में 100 से अधिक मिसाइलों का परीक्षण

सियोल के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि प्योंगयांग के सैन्य उकसावों का सामना उचित प्रतिक्रियाओं से किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया द्वारा एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) सहित 8 बैलिस्टिक मिसाइलों के टेस्ट फायरिंग के तुरंत बाद, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने भी संयुक्त रूप से 8 मिसाइलों की टेस्ट फायरिंग की. यह 2017 के बाद दोनों देशों की पहली संयुक्त कार्रवाई थी.

इससे पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा था कि उनका देश अपनी परमाणु क्षमता को बढ़ाना जारी रखेगा. किम जोंग उन के सत्ता संभालने के बाद से बीते 10 वर्षों में उत्तर कोरिया ने 100 से अधिक मिसाइलों की टेस्ट फायरिंग की है, जिनमें अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल और 4 परमाणु परीक्षण शामिल हैं. न्यूज एजेंसी स्पुतनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल ने अपने 10 वर्ष के कार्यकाल के दौरान, 16 मिसाइल लॉन्च और 2 परमाणु परीक्षण किए थे.



Leave a Reply

Your email address will not be published.