September 26, 2022
North Korea: आलोचना के बीच उत्तर कोरिया ने UN निरस्त्रीकरण अध्यक्ष पदभार संभाला

North Korea: आलोचना के बीच उत्तर कोरिया ने UN निरस्त्रीकरण अध्यक्ष पदभार संभाला

Spread the love

इस साल उत्तर कोरिया (North Korea) ने बैलिस्टिक मिसाइलों का लगातार परीक्षण किया है. जिसे UNSC प्रस्तावों द्वारा भी प्रतिबंधित किया गया था. दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea) ने बृहस्पतिवार को कम दूरी की मारक क्षमता वाली तीन बैलिस्टिक मिसाइलों का समुद्र की तरफ प्रक्षेपण किया है.

यह परीक्षण इस साल हथियारों के प्रदर्शन की श्रृंखला में नवीनतम कड़ी है जो महामारी की शुरुआत के बाद से देश में संक्रमण का पहला मामला सामने आने के कुछ घंटों बाद किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र ने बैन की थी North Korea की बैलिस्टिक मिसाइल

UN वॉच के कार्यकारी निदेशक हिलेल नेउर(Hillel Neuer) जो वैश्विक निकाय के प्रदर्शन की निगरानी करते हैं, उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea) की अध्यक्षता “संयुक्त राष्ट्र की छवि और विश्वसनीयता को गंभीर रूप से कमजोर करेगी.” संयुक्त राष्ट्र(United Nations) सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को बढ़ाने के अमेरिका(America) के प्रस्ताव का भारत ने समर्थन किया जबकि चीन(china) और रूस(Russia) ने प्रस्ताव को वीटो किया.

अमेरिका यह प्रस्ताव उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा किए गए तीन मिसाइल परीक्षणों के विरोध में लाया था. उत्तर कोरिया ने ये परीक्षण हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के दक्षिण कोरिया और जापान के दौरे के बाद किए थे.

परमाणु परीक्षण की है तैयारी

सुरक्षा परिषद में अमेरिका की स्थायी सचिव लिंडा थामस-ग्रीनफील्ड(Linda Thomas‑Greenfield) ने कहा, उत्तर कोरिया(North Korea) परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है। हम उसे चेतावनी देने के लिए प्रतिबंधों को बढ़ाना और उन्हें मजबूती से लागू करना चाहते हैं.प्रस्ताव में कच्चे तेल से लेकर तंबाकू सहित कई उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने की बात थी. लेकिन चीन और रूस के वीटो के कारण यह प्रस्ताव आगे नहीं बढ़ सका. इन दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र(United Nations) सुरक्षा परिषद में अमेरिका की ओर से लाए गए एक प्रस्ताव पर वीटो लगा दिया. इसके चलते उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने की मांग करने वाला यह प्रस्ताव पारित नहीं हो पाया.

जापान(Japan) ने भी उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा परीक्षण किए जाने की जानकारी दी. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा(Fumio Kishida) के कार्यालय के अनुसार, उन्होंने अधिकारियों को प्रक्षेपण का विश्लेषण करने, क्षेत्र में विमानों और जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और किसी भी संभावित आपात स्थिति को लेकर सतर्कता बरतने और तैयार रहने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया. जापानी तट रक्षक ने कहा कि उत्तर कोरिया की एक संभावित बैलिस्टिक मिसाइल के बारे में माना जाता है कि वह समुद्र में गिरी. उसने जापानी तटों के आसपास के जहाजों से गिरने वाली वस्तुओं पर नजर रखने और अधिकारियों को इसकी सूचना देने का आग्रह किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.