प्रतिबंधों के बावजूद भी North Korea ने दागी दो मिसाइल

North Korea: दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार, नए साल के लिए नीति निर्धारित करने के लिए एक बड़ी राजनीतिक बैठक से पहले, उत्तर कोरिया (North Korea) ने शुक्रवार को दो संदिग्ध कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं. उत्तर कोरिया को कई बार अमेरिका और जापान ने आगाह किया है.

North Korea लगातार दाग रहा मिसाइल

रायटर्स से मिली जानकारी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की सेना और जापानी तट रक्षक ने कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea) ने शुक्रवार को अपने पूर्वी तट से समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं. अलग-थलग पड़े देश उत्तर कोरिया (North Korea) ने रविवार को अपने पूर्वी तट से दो मध्य-श्रेणी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं.

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (Joint Chiefs of Staff-JCS) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि प्योंगयांग के सुनान क्षेत्र से स्थानीय समयानुसार शाम करीब 4:32 बजे मिसाइलें दागी गईं हैं.

जापान के पास भी लॉन्च किया गया था मिसाइल

आगे कहा गया है कि, “दो मिसाइलों को कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच पानी में लॉन्च किया गया था.” उत्तर कोरिया 2022 में रिकॉर्ड संख्या में लॉन्च के साथ तनाव बढ़ा रहा है. यह 36 वें दिन है जब उत्तर कोरिया ने इस साल अकेले मिसाइलें दागी हैं. उत्तर कोरिया ने अक्सर एक समय में कई हथियारों को लॉन्च किया है.

जापान कोस्ट गार्ड ने देश के रक्षा मंत्रालय की जानकारी का हवाला देते हुए कहा कि ऐसा माना जाता है कि एक बैलिस्टिक मिसाइल जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिरी हैं. उत्तर कोरिया (North Korea) के नेता किम जोंग उन के तहत, अलग-थलग पड़े देश ने मिसाइल परीक्षणों को आक्रामक रूप से बढ़ा दिया है.

प्रतिबंधों के बावजूद भी North Korea ने दागी दो मिसाइल
प्रतिबंधों के बावजूद भी North Korea ने दागी दो मिसाइल

अमेरिका और दक्षिण कोरियाई विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

अमेरिका और दक्षिण कोरियाई विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि प्योंगयांग परमाणु परीक्षण की तैयारी कर सकता है. जो कि पांच सालों में पहली बार होगा. जैसा कि CNN द्वारा बताया गया है की, इस साल की शुरुआत में उपग्रह इमेजरी (satellite imagery) ने अपने भूमिगत परमाणु परीक्षण स्थल पर गतिविधि दिखाई थी. हालाँकि, मिसाइल परिक्षण पर उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा तत्काल कोई बयान नहीं दिया गया है.

उत्तर कोरिया (North Korea) आमतौर पर इस तरह के सैन्य अभ्यास करता रहता है और साथी मिसाइल परिक्षण भी जारी रहता है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया महीनों से आगाह कर रहे हैं कि उत्तर कोरिया अपना सातवां परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है.

उत्तर कोरिया ने लगाई है अद्भुत छलांग

राज्य मीडिया ने हाल ही में बताया था कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि उनके देश का लक्ष्य दुनिया की सबसे शक्तिशाली परमाणु शक्ति बनना है. किम ने अपनी बेटी के साथ भी बैलिस्टिक मिसाइल लांच कर का जश्न मनाया था.

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने बताया कि नए आईसीबीएम (ICBM) को दुनिया का सबसे मजबूत रणनीतिक हथियार बताते हुए किम ने कहा था कि, “उत्तर कोरियाई वैज्ञानिकों ने बलिस्टिक मिसाइलों पर बढ़ते परमाणु हथियारों की तकनीक के विकास में एक अद्भुत छलांग लगाई है.”

Leave a Reply