North Korea ने दागी Japan के ऊपर तीन बैलिस्टिक मिसाइलें

North Korea: क्योडो न्यूज एजेंसी ने जापानी सरकार का हवाला देते हुए बताया कि उत्तर कोरिया (North Korea) ने कम से कम तीन बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च कीं हैं. जापानी सरकार ने कहा कि अभी तक मिसाइल से किसी नुकसान की खबर नहीं है. जापानी सरकार ने लोगों को चेतावनी दी है और घर के अन्दर ही रहने को कहा है.

North Korea ने अब जापान पर बोला हमला

NDTV से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर कोरिया (North Korea) ने गुरुवार को एक लंबी दूरी की और दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं. समाचार एजेंसी ने जापानी रक्षा मंत्री यासुकाज़ु हमदा का हवाला देते हुए कहा कि, “पहली मिसाइल जापान के ऊपर सुबह 7:40 बजे के आसपास लॉन्च की गई थी. लेकिन यह जापान के सागर के ऊपर से रडार से गायब हो गई.”

North Korea ने दागी Japan के ऊपर तीन बैलिस्टिक मिसाइलें
North Korea ने दागी Japan के ऊपर तीन बैलिस्टिक मिसाइलें

हमदा ने संवाददाताओं से आगे कहा की, “हम अभी भी इसके लापता होने के कारणों की जांच कर रहे हैं.” यह खबर तब आई है जब उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से कई प्रकार की कम से कम 23 मिसाइलों के एक बैराज को हाल ही में दाग चुगा है.

दक्षिण कोरिया पर भी मिसाइलें बरसा रहा उत्तर कोरिया

जापान टाइम्स का कहना है की इन मिसाइलों में एक ऐसी भी मिसाइल शामिल है जो 1953 के बाद पहली बार दक्षिण कोरिया में दागी गई है. बता दें की, मिसाइल लॉन्च होने के तुरंत बाद, जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक निर्देश जारी किया. पहला निर्देश यह है की, अधिकारीयों को  राज्य सूचना को एकत्र करना है और उसका विश्लेषण करना है. उसके बाद मिसाइल की पूरी जानकारी जनता तक पहुंचानी है.

जापान की सरकार ने कहा है की स्थाई अधिकारी विमान, जहाजों और अन्य संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करें. और साथ ही अगर कोई इमरजेंसी होती हैं तो उसकी भी पूरी तैयारी रखें. कल नार्थ कोरिया (North Korea) ने साउथ कोरिया पर मिसाइल दागीं थीं.

उत्तर कोरिया ने दागी 10 मिसाइलें, जापान और दक्षिण कोरिया ने दी चेतावनी

उत्तर कोरिया (North Korea) ने कोरियाई पेनिनसुला के पूर्वी और पश्चिमी तटों के पास 10 से अधिक मिसाइल दागी थीं. दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने प्रतिद्वंद्वियों (उत्तरी कोरिया) की पूर्वी सीमा के पास तीन सटीक-निर्देशित मिसाइलें दागीं थीं.

दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरियाई मिसाइलों में से एक समुद्री सीमा के पास उतरी थीं. सात दशक से अधिक समय पहले प्रायद्वीप के विभाजन (peninsula’s division) के बाद यह पहली बार है जब उत्तर कोरियाई मिसाइलें दक्षिण कोरियाई के समुद्र के इतने करीब उतरी हैं.

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परिक्षण की निंदा की और इसे असहनीय कार्य करार दिया है. बता दें की, दक्षिण कोरिया में योनहाप समाचार एजेंसी ने द्वीप पर एक अधिकारी के हवाले से कहा कि जब उत्तरी कोरिया मिसाइलें दगा रहा था तब तट पर मौजूद स्थाई कर्मचारियों ने एक तहखाने में शरण ली थी. राष्ट्रपति यूं सुक-येओल ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक बैठक बुलाई और कहा है की नार्थ कोरिया ने मिसाइल परिक्षण कर के अच्छा नहीं किया है.

Leave a Reply