North Korea ने साल के अंतिम दिन दागी जापान सागर की ओर 3 बैलिस्टिक मिसाइलें

North Korea: उत्तर कोरिया (North Korea) ने जापान सागर की ओर कम दूरी की तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. जापान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पहली बैलिस्टिक मिसाइल को स्थानीय समयानुसार सुबह 08:00 बजे (23:00 GMT) के तुरंत बाद दागा गया है. दूसरी मिसाइल लगभग (23:14 GMT) पर लॉन्च किया गया और तीसरी मिसाइल ने एक मिनट बाद उड़ान भरी.

North Korea ने फिर से दागी बैलिस्टिक मिसाइलें

BBC से मिली जानकारी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea) ने शनिवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में समुद्र की ओर तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं. इस साल उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षणों की संख्या सबसे अधिक थी.

बताया जा रहा है की, प्योंगयांग ने हथियारों के विकास पर जोर दिया है. अटकलों के बीच यह सातवीं बार परमाणु हथियार का परीक्षण कर सकता है. दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि राजधानी प्योंगयांग के दक्षिण में उत्तरी ह्वांगहे प्रांत से स्थानीय समयानुसार सुबह करीब आठ बजे (2300 GMT) तीन छोटी दूरी की नार्थ कोरिया (North Korea) ने बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं हैं.

इतनी दूरी पर दागी गई थी मिसाइलें

क्योदो समाचार एजेंसी ने जापान के रक्षा मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि नार्थ कोरिया (North Korea) द्वारा दागी गई तीनों ने लगभग 100 किलोमीटर (62 मील) की ऊंचाई पर उड़ान भरी और लगभग 350 किलोमीटर (217 मील) की सीमा तय की है.

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है की, “उत्तर कोरिया की कार्रवाइयों की श्रृंखला, जिसमें बार-बार बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करना शामिल है. जापान क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है. इसके अलावा, इस तरह के बैलिस्टिक परीक्षण प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हैं.”

दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहीं ये बातें

दक्षिण कोरिया के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने उत्तर कोरिया (North Korea) द्वारा मिसाइल परिक्षण की पुष्टि की और कहा कि उनकी सेना स्थिति की निगरानी कर रही है. ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा, “हमारी सेना पूरी तैयारी के साथ अमेरिका के साथ सहयोग कर रही है और निगरानी और सतर्कता को मजबूत कर रही है.”

North Korea ने साल के अंतिम दिन दागी जापान सागर की ओर 3 बैलिस्टिक मिसाइलें
North Korea ने साल के अंतिम दिन दागी जापान सागर की ओर 3 बैलिस्टिक मिसाइलें

शनिवार को लॉन्च उत्तर कोरिया की लगभग 70 बैलिस्टिक मिसाइलों की संख्या में इजाफा हुआ है. जिसमें कुछ आठ अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (intercontinental ballistic missiles- ICBMs) शामिल हैं.

पूरे साल भर में परमाणु-सशस्त्र प्योंगयांग द्वारा सबसे अधिक हैं. आधिकारिक तौर पर अपनी सैन्य क्षमताओं को आधुनिक बनाने की योजना की घोषणा की है. नार्थ कोरिया का कहना है की,  दक्षिण कोरिया और उसके प्रमुख सहयोगी, संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा उकसाया जाता है.

दक्षिण कोरिया की सेना ने कई अहम कदम उठाए हैं

शनिवार का लॉन्च उत्तर कोरिया द्वारा 2017 के बाद पहली बार कथित तौर पर दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने के कुछ दिनों बाद आया है. जिससे सियोल को मानव रहित हवाई वाहनों को मार गिराने के लिए लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर तैनात करने के लिए प्रेरित किया गया था.

दक्षिण कोरिया की सेना ने बाद में ड्रोन को मार गिराने में विफल रहने के लिए माफी मांगी और देश के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने तब से उत्तर कोरिया की बेहतर निगरानी के लिए मजबूत हवाई सुरक्षा और हाई-टेक स्टील्थ ड्रोन का आह्वान किया है.

 

Leave a Reply