North Korea ने दागी 10 मिसाइलें, साउथ कोरिया ने दागी तीन, साथ ही देश में अलर्ट जारी

North Korea: उत्तर कोरिया (North Korea) ने बुधवार को कम से कम 10 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं हैं. AFP न्यूज़ एजेंसी ने बताया की, जवाब में दक्षिण कोरिया की सेना ने समुद्री सीमा के एक क्षेत्र में तीन मिसाइलें दागीं हैं. पहले यह बताया जा रहा था की परिक्षण के लिए उत्तर कोरिया (North Korea) ने सिर्फ तीन मिसाइलें दागी हैं लेकिन बाद में यह संख्या बढ़कर दस हो गई.

North Korea लगातार दाग रहा मिसाइल

AFP न्यूज़ से मिली अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, उत्तर कोरिया (North Korea) ने बुधवार को विभिन्न प्रकार की कम से कम 10 मिसाइलें दागीं हैं. इन हमलों के चलते सियोल ने दक्षिण कोरियाई द्वीप के लिए एक बड़े हवाई हमले की चेतावनी जारी की है. बताया जा रहा है की जवाब में दक्षिण कोरिया भी पीछे नहीं हटा. उसने भी तीन मिसाइलें दागी हैं.

North Korea ने दागी 10 मिसाइलें, साउथ कोरिया ने दागी तीन, साथ ही देश में अलर्ट जारी
North Korea ने दागी 10 मिसाइलें, साउथ कोरिया ने दागी तीन, साथ ही देश में अलर्ट जारी

मिसाइल लॉन्च के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (JCS) कांग शिन-चुल ने कहा है की, “उत्तर कोरियाई मिसाइल लॉन्च बहुत ही असामान्य और अस्वीकार्य है. क्योंकि यह समुद्री सीमा के दक्षिण में दक्षिण कोरियाई क्षेत्रीय जल के करीब गिर गया है. हम नार्थ कोरिया के इस कदम की आलोचना करते हैं.”

इस तरह से उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइलें

उन्होंने आगे कहा की दस में से तीन मिसाइलें कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें थीं जिन्हें उत्तर कोरियाई तटीय क्षेत्र वॉनसन से समुद्र में दागा गया है. एक अन्य मिसाइल उत्तरी सीमा रेखा (Northern Limit Line) से 26 किलोमीटर दक्षिण में उतरी, जो एक विवादित अंतर-कोरियाई समुद्री सीमा (inter-Korean maritime border) है.

JCS ने कहा कि एक मिसाइल दक्षिण कोरियाई शहर सोक्चो से पूर्वी तट पर 57 किलोमीटर दूर दागी गई. जबकि दूसरी उलेउंग से 167 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में दागी गई. मिसाइल परिक्षण के बाद उल्लुंगडो द्वीप के लिए एक हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई थी. जिसे राष्ट्रीय टेलीविजन पर दिखाया गया था.  इसमें  निवासियों को पास के सभी इलाके खाली करने के लिए कहा गया था.

दोनों देशों के बीच बढ़ रही है टेंशन

लॉन्च के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने वाले दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने कहा कि, उत्तर कोरिया का यह कदम बिलकुल भी सराहनीय नहीं है. उन्होंने कहा की, अब हम कोई तेज और कठोर उपाय निकालेंगे ताकि उत्तर कोरिया को सही जवाब दिया जा सके.

इसके साथ ही बता दें की, जापान ने भी संदिग्ध उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलों के परिक्षण की पुष्टि की है. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने संवाददाताओं से कहा है की, “जैसा कि हम कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते तनाव को देखते हैं. मैं जल्द से जल्द एक राष्ट्रीय सुरक्षा बैठक बुलाने वाला हूं.”

उत्तर (North Korea) और दक्षिण कोरिया के बीच में तनाव बढ़ता जा रहा है. वैश्विक स्तर पर भी दोनों देशों को लेकर चिंता जताई जा रही है. दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका के सैन्य अभ्यास बढ़ाने को लेकर उत्तर कोरिया (North Korea) यह दावा करता है की दोनों ही देश उस पर हमला करने के लिए ऐसा कर रहे हैं.

One thought on “North Korea ने दागी 10 मिसाइलें, साउथ कोरिया ने दागी तीन, साथ ही देश में अलर्ट जारी”
  1. […] दक्षिण कोरिया ने कहा कि उत्तर कोरियाई मिसाइलों में से एक समुद्री सीमा के पास उतरी थीं. सात दशक से अधिक समय पहले प्रायद्वीप के विभाजन (peninsula’s division) के बाद यह पहली बार है जब उत्तर कोरियाई मिसाइलें दक्षिण कोरियाई के समुद्र के इतने करीब उतरी हैं. […]

Leave a Reply