वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा की, भारत 5G टेक्नोलॉजी दूसरे देशों के साथ भी करेगा शेयर

Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गुरुवार को कहा कि भारत में 5G तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी है. जिसे कहीं और से आयात नहीं किया जाता है और यह देश का अपना उत्पाद है. उन्होंने कहा कि भारत अब अन्य देशों को 5जी तकनीक मुहैया करा सकता है. जो कोई देश 5G चाहतें है.

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा 5G तकनीक है स्वदेशी

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बृहस्पतिवार को कहा कि डिजिटलीकरण के मामले में विशेषकर भुगतान को लेकर आज भारत ने एक वैश्विक मानक स्थापित किया है. देश में 5G सेवाएं (5G Service) शुरू हो चुकी हैं. कई राज्यों में लोग इसका लाभ उठा रहे हैं. 5G सर्विस को देश की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर भी देखा जा रहा है.

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा की, भारत 5G टेक्नोलॉजी दूसरे देशों के साथ भी करेगा शेयर
वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा की, भारत 5G टेक्नोलॉजी दूसरे देशों के साथ भी करेगा शेयर

सबसे पहले एयरटेल (Airtel) सर्विस प्रोवाइडर ने 5G सेवाएं देना शुरू किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जॉन हॉपकिन्स स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा की,

“एक समय था जब भारत वैश्विक मानकों, वैश्विक आदर्शों को देखता था और हम कहते थे कि हमें उस स्तर पर पहुंचना है. कैसे करना है यह भी सीखना है. आज भी ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां हमें बहुत कुछ सीखना है और मानकों के अनुरूप काम करना है. हमारा 5G कहीं और से आयात नहीं किया गया है और यह हमारा अपना उत्पाद है. इसका प्रसार बहुत तेजी से हो रहा है.”

भारत की उपलब्धि पर है हमें गर्व

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा की, जिन निजी कंपनियों ने इस प्रोडक्ट को बनाया है. उन्होंने कहा है कि 2024 के अंत तक देश के अधिकांश लोग इस तकनीक का लाभ उठा सकेंगे. 5G पर हमें भारत की उपलब्धि पर बेहद गर्व हो सकता है.”

एक नए तकनीकी युग की शुरुआत करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने 5G सेवाओं की शुरुआत की थी. इस ऐतिहासिक अवसर पर उद्योग जगत के बड़े चेहरों ने अपने विचार व्यक्त किए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने 5G सेवाओं की शुरुआत लॉन्च करते वक़्त कहा था की, “आज 130 करोड़ भारतीयों को देश से और देश के दूरसंचार उद्योग से 5G के रूप में एक अद्भुत उपहार मिल रहा है. 5G देश में एक नए युग के दरवाजे पर दस्तक है. 5G एक की शुरुआत है अवसरों का अनंत आकाश. मैं इसके लिए हर भारतीय को बधाई देता हूं.”

आगे  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था की, “नया भारत केवल 5G का उपयोग ही नहीं करेगा बल्कि भारत उस तकनीक के विकास में भी सक्रिय भूमिका निभाएगा.” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि भारत 2जी, 3जी और 4जी सर्विस के लिए अन्य देशों पर निर्भर है. लेकिन 5जी के साथ भारत ने एक नया इतिहास रच दिया है.

रिलायंस जियो के लांच पर मुकेश अंबानी ने कहा की, Jio दुनिया का सबसे सस्ता 5G नेटवर्क होगा. हालाँकि, Jio ने 5G में अभी अपनी सर्विसेज देना नहीं शुरू किया है. अभी भारत में एयरटेल 5G नेटवर्क ही अपनी सर्विसेज दे रहा है.

Leave a Reply