September 25, 2022
Nigeria: चार चीनी कामगारों का हुआ अपहरण, नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने किया ये काम

Nigeria: चार चीनी कामगारों का हुआ अपहरण, नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने किया ये काम

Spread the love

Nigeria: कुछ अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि बंदूकधारियों ने मध्य नाइजीरिया (Nigeria) में एक स्थानीय खनन स्थल (mining site) पर हमला किया गया है. जिसमें कई सुरक्षा कर्मियों की मौत हो गई और चार चीनी नागरिकों सहित कुछ श्रमिकों का अपहरण कर लिया गया है.

चीनी कामगारों का हुआ अपहरण

आंतरिक सुरक्षा के राज्य आयुक्त इमैनुएल उमर (Emmanuel Umar) ने अधिकारिक बयान में कहा की, “रक्षा बलों ने बुधवार को नाइजर राज्य के शिरोरो क्षेत्र के अजता अबोकी (Ajata Aboki) गांव में एक खनन स्थल पर बंदूकधारियों द्वारा हमला किए जाने के बाद एक संकटपूर्ण कॉल का जवाब दिया था.” उमर (Emmanuel Umar) ने एक बयान में ये भी कहा, “नतीजतन संयुक्त सुरक्षा दल ने आतंकवादियों से संपर्क साधा और दोनों पक्षों की ओर से हताहतों की संख्या का निर्धारण किया है.”

हालाँकि, अधिकारियों ने कंपनी के नाम का खुलासा नहीं किया है. नाइजीरिया में पिछले कुछ वर्षों में विदेशियों को निशाना बनाने वाले हमलों में नवीनतम प्रभावित हुआ है. जानकारी के मुताबिक, उतनी बार नहीं हुआ जितना वे हुआ करता था. बता दें की, इस साल की शुरुआत में नाइजर राज्य में इसी तरह के हमले में तीन चीनी नागरिकों का अपहरण एक जलविद्युत संयंत्र में काम करने के दौरान किया गया था.

गायब हुए चीनी कर्मियों का नहीं चला पता

इमैनुएल उमर (Emmanuel Umar) के अनुसार, अभी तक चार चीनी (China) नागरिकों सहित खनन स्थल में श्रमिकों की संख्या का पता नहीं चल पाया है, जिनके अपहरण की सूचना है. वैसे तो नवंबर में, चीनी अधिकारियों ने अपने नागरिकों और कंपनियों को नाइजीरिया (Nigeria और अफ्रीका के अन्य हिस्सों में “उच्च जोखिम वाले” क्षेत्रों की यात्रा के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक यात्रा सलाह जारी की थी.

बता दें की, 2015 में राष्ट्रपति बने एक सेवानिवृत्त सैन्य जनरल, राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के तहत नाइजीरिया की सुरक्षा की स्थिति खराब हो गई है. बुधवार का हमला हिंसा के एक चक्र की नवीनतम घटना है. जिसमें पिछले एक साल में सैकड़ों लोग मारे गए हैं. अपहरण के बदले फिरौती की बढ़ती रणनीति ने और भी पीड़ितों को महीनों तक कैद में रखा है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.