Nigeria: नाइजीरिया के दक्षिण-पूर्वी राज्य अनम्ब्रा में एक नाव दुर्घटना में कम से कम 76 लोगों के मारे जाने की खबर है. कम से कम 80 लोगों को ले जा रही नाव शुक्रवार को अनंबरा राज्य के ओगबरू इलाके में पलट गई. पीड़ितों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे.

Nigeria में पलटी बोट

बीबीसी में छापी खबर के मुताबिक, नाइजीरिया (Nigeria) के एनाम्ब्रा शहर में नाव पलटने से 76 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि नाव में कुल 85 लोग सवार थे और बाढ़ के चलते यह हादसा हुआ. नाव में सवार एक व्यक्ति बेनार्ड एकोनू ने बीबीसी को बताया कि वह पूरी तरह से तबाह हो गए हैं. उनका जीवकान पूरी तरह से बिखर गया है.

हादसे में 60 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी पत्नी और दो से छह साल की उम्र के अपने तीनों बच्चों को खो दिया. उन्होंने कहा कि वे इलाके में बाढ़ के पानी से भाग कर दुसरे प्रांत जा रहे थे. लेकिन रास्ते में नाव डूब गयी. इसके साथ ही एक एनी व्यक्ति ने बताया की आलम यह है की डूबे लोगों के शव को कहा दफनाया जाएगा अब यह भी बड़ा सवाल बनके उभरा है. क्योंकि इलाके में कही भी सूखी जमीन नहीं है. हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी है.

Nigeria में बोट पलटने से हुई 76 लोगों की मौत; राहत बचाव का कार्य जारी
Nigeria में बोट पलटने से हुई 76 लोगों की मौत; राहत बचाव का कार्य जारी

बता दें की, नाइजीरियाई (Nigeria) राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने ट्वीट करके इस दुर्घटना पर दुख जताया है. और इसके साथ ही लोगों को आश्वासन भी दिया है की जो लोग भी डूबे हैं हम उनको जल्द से जल्द निकालने की कोशिश करेंगे.

राष्ट्रपति बुहारी ने सरकारी एजेंसियों से भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए सुनिश्चित करने के लिए इन परिवहन घाटों पर सुरक्षा प्रोटोकॉल की सख्ती से जांच करने करने का आह्वान किया है.

नाव का इंजन हो गया था खराब

मीडिया के हवाले से खबर मिली है की, नाव दुर्घटना की वजह है नाव के इंजन में खराबी. बताया जा रहा है की, नाव का इंजन खराब हो गया था जिसकी वजह से नाव पलटने से पहले एक पुल से टकरा गई थी. जिसकी वजह से यह हादसा और ज्यादा गंभीर हो गया.

बाढ़ और बारिश ने तो इस वक़्त पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के दक्षिण-पूर्व समन्वयक थिकमैन तनिमु ने समाचार एजेंसी AFP को बताया की, “जल स्तर बहुत ऊंचा है और एक सुचारू खोज और बचाव अभियान के लिए बहुत जोखिम भरा है.”

अनम्बरा के गवर्नर चार्ल्स सोलुडो ने कहा कि यह दुर्घटना निवासियों और राज्य सरकार दोनों के लिए एक झटका थी. हमारी पीड़ित परिवारों के प्रति सहानुभूति है. नाइजीरिया में नाव दुर्घटनाएं अब आम हो गयी हैं. हालांकि अधिकांश दुर्घटनाओं को ओवरलोडिंग या खराब सुरक्षा उपायों के लिए दोषी ठहराया जाता रहा है.

Nigeria में हर जगह बाढ़ और बारिश से मची है तबाही

बता दें की, ना सिर्फ नाइजीरिया बल्कि पाकिस्तान में भी बाढ़ और बारिश ने तबाही मचा रखी है. वहां बाढ़ से 1700 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी है. पाकिस्तान लम्बे वक़्त से बाढ़ और बारिश का सामना कर रहा है.

पाकिस्तान में बाढ़ और बारिश की वजह से कई बीमारियों ने भी जन्म ले लिया है. कम से कम 20 लाख लोगों ने अपने घर गवां दिए हैं. इसके अलावा, अब उत्तर भारत में भी बारिश का कहर शुरू हो गया है. उत्तर भारत में सरकार ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है.

Leave a Reply