Coimbatore Car Blast के चलते तमिलनाडु में NIA की 45 जगह हो रही छापेमारी

Coimbatore Blast: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अधिकारी कोयंबटूर कार विस्फोट (Coimbatore car blast) मामले में गुरुवार सुबह तमिलनाडु में 45 से अधिक स्थानों पर तलाशी ले रहे हैं. बता दें की, 23 अक्टूबर को तड़के कोयंबटूर में एक मंदिर के पास एक कार विस्फोट में 29 वर्षीय जमीशा मुबीन की मौत हो गई थी. NIA अब राज्य में तेज़ी से जांच कर रही है.

Coimbatore Blast में NIA हुई और सक्रिय

इंडियन एक्सप्रेस से मिली जानकारी के मुताबिक, अधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है की, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) 23 अक्टूबर को कोयंबटूर में एक कार में हुए एलपीजी (LPG) सिलेंडर विस्फोट की चल रही जांच के सिलसिले में तमिलनाडु में 45 स्थानों पर तलाशी ले रही है.

बताया जा रहा है की, कोयंबटूर कार विस्फोट (Coimbatore car blast) मामले में चेन्नई और कोच्चि के अधिकारी भी तलाशी में शामिल हैं. एनआईए (NIA) के अधिकारियों ने राज्य पुलिस के साथ मिलकर गुरुवार तड़के कोट्टामेडु, पोनविझा नगर, रथिनापुरी और उक्कदम जैसे इलाकों में घटनाओं से संबंधित संदिग्धों के आवासीय परिसरों पर छापेमारी शुरू कर दी है.

Coimbatore Car Blast के चलते तमिलनाडु में NIA की 45 जगह हो रही छापेमारी
Coimbatore Car Blast के चलते तमिलनाडु में NIA की 45 जगह हो रही छापेमारी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने MHA को संबंधित मामके में लिखा था पात्र

केंद्रीय आतंकवाद विरोधी एजेंसी की बड़े पैमाने पर तलाशी घटना से लगभग 15 दिनों के बाद शुरू हुई है. इस मामले (Coimbatore Car Blast) में गृह मंत्रालय (MHA) के काउंटर टेररिज्म एंड काउंटर रेडिकलाइजेशन (Counter Terrorism and Counter Radicalization) डिवीजन ने एक आदेश जारी कर मामले की जांच शुरू करने के लिए कहा है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मामले की जांच की MHA से बात की थी.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने एमएचए (MHA) को एक सिफारिश पत्र में कोयंबटूर के उक्कदम इलाके में कार सिलेंडर विस्फोट (Coimbatore Car Blast) से संबंधित मामले की जांच एनआईए (NIA) से करने के लिए कहा था. और इसके अलावा स्थाई पुलिस को कोयंबटूर में सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. तमिलनाडु पुलिस ने अब तक मामले (Coimbatore Car Blast) के संबंध में आधा दर्जन से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है.

कोट्टामेडु संघमेश्वर मंदिर के सामने कार में हुआ थका भयंकर ब्लास्ट, आरोपी के भाई भी पुलिस की हिरासत में

23 अक्टूबर को कोयंबटूर में कोट्टामेडु संघमेश्वर मंदिर के सामने एक कार में दो छोटे विस्फोट और एक बड़ा विस्फोट हुआ था. विस्फोटों के बाद, मुख्य आरोपी जेम्सा मुबीन का शव कार के ड्राइवर की सीट से कुछ फीट की दूरी पर पाया गया था. बता दें की, यह विस्फोट मंदिर के सामने सड़क पर हुआ था.

पुलिस का मनना है की, गिरफ्तार किए गए लोग मुख्य आरोपी जेम्सा मुबीन के सहयोगी हैं. पुलिस के अनुसार, 25 वर्षीय मुबीन, जो इंजीनियरिंग स्नातक था. उससे पहले एनआईए अधिकारियों ने 2019 में कथित आतंकी लिंक के लिए पूछताछ की थी. उसका नाम मामले में मुख्य आरोपी के तौर पर अब सामने आया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों में मोहम्मद थलका (25), मोहम्मद असरुद्दीन (25), मुहम्मद रियाज (27), फिरोज इस्माइल (27), मोहम्मद नवाज इस्माइल (27) और मृतक के एक रिश्तेदार अफसर खान शामिल हैं. साथ ही जेम्सा मुबीन मृतक का चचेरा भाई को भी गिफ्तार किया गया है.

Leave a Reply