China के पूर्व राष्‍ट्रपति Hu Jintao का नया विडियो आया सामने, शी जिंगपिंग ने की ऐसी हरकत

Hu Jintao:  चीन के पूर्व राष्‍ट्रपति हू जिंताओ (Hu Jintao) से जुड़े एक और वीडियो ने दुनिया को हैरान कर दिया है. और इसके साथ ही यह विडियो दुनिया भर में वायरल हो रहे हैं. वायरल विडियो  बीजिंग के ग्रेट हॉल में हुई 20वीं राष्‍ट्रीय कांग्रेस का है.

Hu Jintao का विडियो हो रहा वायरल

BBC से मिली जानकारी के मुताबिक, वायरल विडियो को देखकर ऐसा लगता है कि चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ (Hu Jintao) को बीजिंग में एक प्रमुख कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में मंच से हटा दिया गया था क्योंकि वह कुछ आधिकारिक कागजात के बारे में बहस कर रहे थे.

China के पूर्व राष्‍ट्रपति Hu Jintao का नया विडियो आया सामने, शी जिंगपिंग ने की ऐसी हरकत
China के पूर्व राष्‍ट्रपति Hu Jintao का नया विडियो आया सामने, शी जिंगपिंग ने की ऐसी हरकत

शनिवार को हुई इस घटना ने दुनिया को चौंका दिया कि किस तरह से पूर्व राज्य राष्ट्रपति हू जिंताओ (Hu Jintao) को चीन के वर्तमान राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में मुख्य कार्यक्रम से अचानक बाहर कर दिया गया था. ऐसा बताया जा रहा है की, यह जानबूझकर शी के इशारे पर किया गया था ताकि यह दिखाया जा सके की यह युग शी का है.

अन्य लोगों का मानना ​​​​है कि चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ (Hu Jintao) के खराब स्वास्थ्य के कारण उनके साथ ऐसा किया गया है. सभी अफवाहों को विराम देते हुए समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बाद में ट्वीट किया कि हू (Hu Jintao) की तबीयत खराब होने के कारण उन्हें बहर निकाला गया था.

नए विडियो में स्पष्ट हुईं यह बातें

अब एक नया विडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है. यह विडियो CNA द्वारा जारी किया गया है. यह नया वीडियो 79 वर्षीय चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ के कार्यक्रम से बाहर निकलने से कुछ क्षण पहले शुरू होता है. जिसमें यह दिख रहा है की चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ एक लाल शीट से ढके दस्तावेजों के एक सेट को बार-बार पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.

पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सदस्य ली झांशु, जो पूर्व राष्ट्रपति के बगल में बैठे थे. उन्होंने तब हस्तक्षेप किया जब एक लाल शीट से ढके दस्तावेजों के एक सेट को चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को पढ़ते देखा. तब उन्होंने हू जिंताओ को सुझाव दिया की वो दस्तावेजों को कवर करने की आवश्यकता है क्योंकि कार्यवाही टीवी कैमरों और फोटोग्राफरों के साथ रिकॉर्ड की जा रही है.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग कर रहे थे पूरे मामले की निगरानी

इस पूरे मामले को राष्ट्रपति शी जिनपिंग निगरानी कर रहे थे. उन्होंने वहां खड़े एक अन्य व्यक्ति को इशारा किया, जिसने फिर हू को जाने के लिए मनाने की कोशिश की और एक समय पर शारीरिक रूप से उनको अपनी कुर्सी से उठाने का प्रयास किया.

पूर्व राष्ट्रपति तब पार्टी के सहयोगी की मदद से अपनी कुर्सी छोड़ी. इसके अलावा विडियो में बाहर जाते समय, वह चीनी राष्ट्रपति के साथ बात करने की कोशिश करते हुए दिखाई दिए. इस वायरल विडियो पर कुछ जानकारों का कहना है की,  पूरे वायरल विडियो से यह अनुमान लगाया जा सकता है की, चीन के ज़रूरी दस्तावेज कही मीडिया में ना जाए इस लिए चीन के मौजूदा राष्ट्रपति ने यह कदम उठाया.

 

One thought on “China के पूर्व राष्‍ट्रपति Hu Jintao का नया विडियो आया सामने, शी जिंगपिंग ने की ऐसी हरकत”

Leave a Reply