September 25, 2022
New President: श्रीलंका में संकट के बीच आज चुना जाएगा नया राष्ट्रपति

New President: श्रीलंका में संकट के बीच आज चुना जाएगा नया राष्ट्रपति

Spread the love

New President: बीते समय से श्रीलंका के हालत गंभीर होते जा रहे हैं. जिस तरह से जनता ने वहाँ के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) का विरोध कर रही थी. उसके बाद से पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे को इस्तीफ़ा देना पड़ा था. जिसके बाद राष्ट्रपति राजपक्षे की जगह प्रधानमंत्री Ranil Wickremesinghe को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था. लेकिन आज श्रीलंका के नए राष्ट्रपति (New President) का चुनाव किया जाएगा.

आज होगा राष्ट्रपति का चुनाव

जानकारी के लिए बता दें की, श्रीलंका (Srilanka) के हालातों को देखते हुए राष्ट्रपति राजपक्षे की जगह प्रधानमंत्री Ranil Wickremesinghe को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था. हालाँकि, जब रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया गया था तब उनका बहुत  विरोध भी हुआ था. लेकिन उसके बाद भी श्रीलंका के हालातों में कुछ भी सुधार नहीं आया था. जिसके चलते आज राष्ट्रपति पद का चुनाव होगा. बता दें की, तीन उम्मीदवार खड़े हो रहे है चुनाव में.

तीन उम्मीदवारों में से एक उम्मीदवार कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी हैं. अन्य दो उम्मीदवार एसएलपीपी सांसद दुल्लास अल्हापेरुमा (Dullas Alahaperuma) और नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) नेता अनुरा कुमारा दिसानायके (Anura Kumara Dissanayake) हैं. श्रीलंका के मुख्य विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने कल राष्ट्रपति पद की दौड़ से अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली और कहा कि वह शीर्ष पद के लिए प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार दुल्लास अल्हाप्परुमा का समर्थन कर रहे हैं.

प्रेमदासा (Premadasa) ने ट्विटर पर कहा कि, “उनकी पार्टी समागी जन बालवेगया (Samagi Jana Balawegaya) और उसके गठबंधन और विपक्षी सहयोगी श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) के एक सांसद अलहप्परुमा (Alahapperuma) का समर्थन करेंगे, जो आगामी राष्ट्रपति चुनावों के लिए मैदान में हैं.” प्रेमदासा ने कहा कि वह इस निर्णय के साथ आगे बढ़ रहे हैं क्योंकि वह लंकावासियों के लिए अधिक अच्छा चाहते हैं.

प्रेमदासा नहीं लड़ेंगे चुनाव

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रेमदासा ने कहा कि, “अपने देश की अधिक भलाई के लिए जिसे मैं प्यार करता हूं और जिन लोगों को मैं प्यार करता हूं. मैं राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस लेता हूं. समागी जाना बालवेगया और हमारा गठबंधन और हमारे विपक्षी सहयोगी दुल्लास अल्हापेरुमा को विजयी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे.”

बता दें की, दुल्लास अल्हापेरुमा (Dullas Alahaperuma) श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (SLPP) के एक वरिष्ठ सांसद और एक पूर्व पत्रकार हैं. वह पिछली राजपक्षे सरकार में कैबिनेट मंत्री थे. प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे, जो अब कार्यवाहक राष्ट्रपति (President) हैं. 20 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद (New President) की दौड़ में शामिल हैं. जिसमें सदन के 225 सदस्य मतदान करने और गुप्त मतदान में भाग लेने के लिए तैयार हैं.

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि मुख्य विपक्षी नेता प्रेमदासा ने पहले कहा था कि वह राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं. इसके अलावा बता दें की, प्रेमदासा ने पिछले शुक्रवार को कहा कि वह चुनाव लड़ेंगे क्योंकि उन्हें विश्वास है कि सच्चाई की जीत होगी. लेकिन अब वो चुनाव लड़ने से मुकर रहें हैं. पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने देश छोड़कर सिंगापुर भाग जाने के बाद इस्तीफे की पेशकश की थी. हजारों प्रदर्शनकारियों द्वारा राजधानी कोलंबो में उनके आधिकारिक आवास पर धावा बोलने के बाद राष्ट्रपति सबसे पहले मालदीव के लिए रवाना हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.