Israel के फिर से पीएम बने Netanyahu, पीएम Modi के भी हैं खास दोस्त

Netanyahu: इजराइल में फिर से एक बार बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) का कार्यकाल शुरू होने जा रहा है. गुरुवार को इज़राइल के पिछले कार्यकाल के प्रधानमंत्री रह चुके यायर लापिड ने हाल के चुनाव परिणामों के बाद इजराइल के जीते हुए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई दी है. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास मित्र हैं.

Netanyahu की फिर हुई इजराइल की सत्ता में वापसी

WION से मिली जानकारी के मुताबिक, इज़राइल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री यायर लैपिड ने गुरुवार को अपने प्रतिद्वंद्वी बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) को उनकी जीत पर बधाई दी है. देश में चुनाव के दो दिन बाद ही उन्होंने हार मान ली है.

Israel के फिर से पीएम बने Netanyahu, पीएम Modi के भी हैं खास दोस्त
Israel के फिर से पीएम बने Netanyahu, पीएम Modi का है उनसे खास नाता

केंद्रीय चुनाव समिति के अनुसार, 99 प्रतिशत मतपत्रों की गिनती के साथ, परिणामों ने बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के दक्षिणपंथी गुट को चार साल में देश के पांचवें चुनाव में मजबूती से आगे रखा है. और जीत दिलाई है.

अंतरिम प्रधानमंत्री यायर लैपिड ने दिया बयान

अंतरिम प्रधानमंत्री यायर लैपिड ने अपने एक अधिकारिक बयान में कहा है की, “इज़राइल राज्य किसी भी राजनीतिक विचार से पहले आता है. मैं नेतन्याहू की सफलता की कामना करता हूं.  इजराइल के लोगों और इसराइल राज्य के लिए उनका कार्यालय जरुरी है.”

पिछले चार महीनों से अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने वाले लैपिड अब पद छोड़ देंगे क्योंकि अंतिम परिणाम नेतन्याहू और उनके गठबंधन ने संसदीय बहुमत हासिल कर लिया है. रिपोर्टों से पता चलता है कि नेतन्याहू अपने धार्मिक और अतिराष्ट्रवादी सहयोगियों के साथ इतिहास में फिर से अपनी सरकार बनाने के लिए तैयार हैं.

नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) और उनके दक्षिणपंथी गुट ने इजराइल की 120 सीटों वाले केसेट (संसद) में 64 सीटों के साथ सहज बहुमत हासिल किया है. इस बीच, लैपिड और उनके गठबंधन ने 51 सीटों पर जीत हासिल की है.

नेतन्याहू को करना पड़ा था विरोध का सामना

73 वर्षीय नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने 14 महीने के विरोध के बाद वापसी की है. बता दें की इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे हैं. हालाँकि उन्होंने ने इन सभी आरोपों को नकारते हुए इजराइल की सत्ता में फिर से वापसे कर ली है.

इजरायली मीडिया ने बताया कि नेतन्याहू ने गठबंधन सहयोगियों के साथ एक नई सरकार बनाने के लिए बातचीत शुरू कर दी है. लेकिन उनकी लिकुड पार्टी की ओर से तत्काल कोई पुष्टि नहीं की गई है. बताया जा रहा है की, जीत की पुष्टि के साथ, राष्ट्रपति आइजैक हर्ज़ोग अगले सप्ताह नेतन्याहू को सरकार बनाने के लिए 42 दिन का समय देंगे.

PM Modi ने भी दी बधाई

इतामार बेन-ग्विर (अरब विरोधी बयानबाजी के लिए जाने जाने वाले एक फायरब्रांड) ने कहा है कि वह सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री बनना चाहता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इजरायल के आम चुनाव जीतने वाले बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्विटर पर हिब्रू में लिखा और कहा है की, “मैं भारत और इजरायल के बीच रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के अपने संयुक्त प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हूं.”

उन्होंने नए इजरायली प्रधानमंत्री यायर लैपिड को भारत और इजरायल की रणनीतिक साझेदारी में महत्वपूर्ण योगदान के लिए धन्यवाद दिया है. उन्होंने आगे कहा, “मैं अपने लोगों के लाभ के लिए विचारों के उपयोगी आदान-प्रदान को जारी रखने की आशा करता हूं.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अधिकारिक ट्वीट…

 

Leave a Reply