September 25, 2022
Spread the love

हमारे पड़ोसी देश नेपाल में पोखरा से जोमसोम के लिए रविवार को उड़ान भरने वाले तारा एयरलाइंस के विमान 9 NAET का संपर्क टूट गया। इस विमान ने सुबह 9.55 बजे उड़ान भरी थी | डबल इंजन विमान में चालक दल सहित कुल 22 यात्री थे।लापता विमान में चार भारतीय, तीन जर्मन तथा शेष नेपाली नागरिक थे। इस बीच एयरलाइन ने सभी यात्रियों की सूची जारी की है, जिनमें चार भारतीयों की पहचान अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, रितिका त्रिपाठी और वैभवी त्रिपाठी के रूप में की गई है।

नेपाल की तारा एयरलाइंस के विमान के क्रैश होने की सोमवार सुबह पुष्टि हो गई। नेपाल आर्मी की सर्च एंड रेस्क्यू टीम को मुस्तांग के सैनोसवेयर इलाके की पहाड़ी पर इसका मलबा मिला है। विमान में 4 भारतीय और 3 क्रू मेंबर समेत 22 लोग सवार थे। 16 शव बरामद हो चुके हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने सर्च ऑपरेशन में शामिल माउंटेन ​​​​​​गाइड नरेंद्र शाही के हवाले से कहा, एयरक्राफ्ट के कई टुकड़े हुए हैं। किसी के जिंदा बचने की उम्मीद नहीं है। एयरक्राफ्ट 43 साल पुराना था। सिविल एविएशन अथॉरिटी ऑफ नेपाल (CAAN) के मुताबिक, सर्च ऑपरेशन जारी है।

माउंट धौलागिरी से मुड़ने के बाद टूटा गया था संपर्क

मुख्य जिला अधिकारी नेत्र प्रसाद शर्मा ने समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा कि विमान को मस्टैंग जिले में जोमसोम के आसमान के ऊपर देखा गया था और फिर माउंट धौलागिरी की ओर मोड़ दिया गया था, जिसके बाद इसका संपर्क टूट गया। एयरक्राफ्ट के मलबा देखकर ये साफ समझ आता है कि उसमें आग नहीं लगी थी, क्योंकि जलने के निशान कहीं नहीं हैं। वो साफ तौर पर किसी पहाड़ी से टकराया था। इलाके में बर्फबारी और घना कोहरा है। यहां से शव निकालना भी फिलहाल बेहद मुश्किल नजर आ रहा है। किसी के बचने की कोई उम्मीद नहीं है। चूंकि, एयरक्राफ्ट क्रैश होने के दौरान आग नहीं लगी थी, लिहाजा हादसे का शिकार हुए सभी लोगों के चेहरे पहचाने जा सकते हैं।

विमान की तलाशी के लिए दो हेलीकॉप्टर तैनात

नेपाली गृह मंत्रालय के प्रवक्ता फदींद्र मणि पोखरेल ने कहा कि लापता विमान की तलाशी के लिए मस्टैंग और पोखरा में दो निजी हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। नेपाली सेना के हेलिकॉप्टर को भी तलाशी के लिए तैनात करने की तैयारी की जा रही है।
नेपाली सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने कहा कि नेपाली सेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर मस्टैंग के लिए रवाना हो चुका है। यह हेलीकॉप्टर लापता विमान की खोज करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.