September 25, 2022
Nawaz Sharif: सितंबर में पाकिस्तान वापस लौटेंगे नवाज शरीफ

Nawaz Sharif: सितंबर में पाकिस्तान वापस लौटेंगे नवाज शरीफ

Spread the love

Nawaz Sharif: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) सितंबर में देश लौट आएंगे. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल में नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएमएल-एन के नेता अपनी पार्टी के नेता की जल्द वापसी की उम्मीद कर रहे थे.

नवाज शरीफ लौट रहे अपने मुल्क

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी नेता नवाज़ शरीफ (Nawaz Sharif) अपने मुल्क वापस लौट रहें हैं.  2018 में, एक जवाबदेही अदालत ने अल-अजीजिया स्टील मिल्स भ्रष्टाचार संदर्भ में नवाज को सात साल जेल की सजा सुनाई, जबकि उन्हें कुल 11 साल जेल की सजा सुनाई गई और 8 मिलियन पाउंड का जुर्माना (1.3 बिलियन रुपये) लगाया गया.

बता दें की, इसके बाद 2019 में लाहौर हाई कोर्ट (LHC) ने उनकी सजा पर रोक लगाते हुए नवाज को इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत दे दी. वह 19 नवंबर, 2019 को लंदन के लिए रवाना हुए और तब से वह कभी देश नहीं लौटे.

मिली जानकारी के मुताबिक, नवाज़ शरीफ, जो चिकित्सा आधार पर लंदन में स्व-निर्वासित निर्वासन में हैं. वो वापसी करना चाहेंगे क्योंकि पीएमएल-एन सरकार पूर्व पीएम की वापसी को आसान बनाने के लिए प्रासंगिक कानून पर विचार कर रही है.

गठबंधन सरकार प्रासंगिक संशोधन करने पर विचार कर रही है. जो शरीफ के खिलाफ पनामा पेपर्स मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से उन पर लगाए गए प्रतिबंध को रद्द करने में मदद करेगा.

पाकिस्तानी राजनीती में नवाज़ शरीफ का है अहम योगदान

लाहौर में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, पाकिस्तान के संघीय मंत्री जावेद लतीफ ने कहा कि नवाज की उपस्थिति के बिना पाकिस्तानी राजनीति में समान खेल मैदान असंभव था. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार मंत्री ने कहा कि लोगों ने अपनी राय व्यक्त कर दी है और अब नवाज की वापसी की कामना की है.

उन्होंने आगे कहा कि पीएमएल-एन पूर्व पीएम के लौटने पर उन्हें वापस जेल नहीं जाने देगा. लतीफ ने यह भी दावा किया कि उनकी पार्टी के प्रमुख को पाकिस्तान के पूर्व मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार के निर्देशों और निर्देशों पर अयोग्य ठहराया गया था.

लतीफ का बयान तब आया है, जब पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने लाहौर में अपनी पार्टी के जलसा को संबोधित करते हुए दावा किया था कि तोशाखाना में उन्हें अयोग्य ठहराने की साजिश रची जा रही थी. और नवाज शरीफ की लंदन से वापसी का मार्ग प्रशस्त करने के लिए फंडिंग के मामलों पर रोक लगा दी गई थी.

लतीफ़ ने लगाए ये आरोप

मिली जानकारी के मुताबिक, लतीफ़ “उन्होंने नए मामले दर्ज करने और तोशाखाना में इमरान खान को अयोग्य घोषित करने और फंडिंग के मामलों को प्रतिबंधित करने के लिए एक नई योजना बनाई है. साजिश के तहत, नवाज को सितंबर के अंत तक देश वापस लाया जाएगा और मुझे बदनाम करने के लिए एक चरित्र हनन अभियान शुरू किया जाएगा.”

इससे पहले, पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा था कि, गठबंधन सरकार कुछ संशोधन कर सकती है जो नवाज पर लगाए गए प्रतिबंध को पनामा पेपर्स मामले में उनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के फैसले से रद्द करने में मदद करेगी.

पाकिस्तानी अखबार ने कहा कि नवाज के आम चुनाव से पहले पाकिस्तान लौटने की संभावना है क्योंकि पीएमएल-एन नेताओं को लगता है कि इमरान खान की पीटीआई को रोकने के लिए मैदान में उनकी मौजूदगी जरूरी है.

1 thought on “Nawaz Sharif: सितंबर में पाकिस्तान वापस लौटेंगे नवाज शरीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published.