September 29, 2022
NATO: पुतिन ने फिनलैंड और स्वीडन को दी चेतावनी, कहा अगर नाटो को...

NATO: पुतिन ने फिनलैंड और स्वीडन को दी चेतावनी, कहा अगर नाटो को...

Spread the love

NATO: बता दें की, स्वीडन (Sweden) और फिनलैंड (Finland ) के NATO में शामिल होने पर रूस (Russia) आगबबूला हो गया है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने कहा कि अबतक सबकुछ ठीक चल रहा था लेकिन अब हालात बिगड़ सकते हैं. पुतिन बोले कि नाटो की सदस्यता की वजह से हेल्सिंकी और स्टॉकहोम के साथ मॉस्को के रिश्तों में खटास आएगी.

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हुए आगबबूला

स्पेन (Spain) में आयोजित नाटो (NATO) शिखर सम्मेलन में स्वीडन (Sweden) और फिनलैंड (Finland) के गठबंधन में शामिल होने पर औपचारिक मुहर लग गई है. नाटो (NATO) नेताओं ने बुधवार को इन दोनों देशों को गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है. स्वीडन (Sweden) और फिनलैंड (Finland) पर आगबबूला हो गए हैं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin).

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, रूसी (Russia) राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) भारी आगबबूला हैं और उन्होंने कहा कि, ‘हमें ये स्पष्ट और सटीक तौर पर समझना चाहिए, कि पहले कोई खतरा नहीं है. लेकिन अगर फिनलैंड और स्वीडन में नाटो फोर्स की तैनाती और सैन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जाता है. तो हमे उसका माकूल जवाब देना होगा.

नाटो (NATO) के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग (Jens Stoltenberg) ने इस समझौते से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि नाटो (NATO) के सहयोगियों के रूप में, फिनलैंड (Finland) और स्वीडन (Sweden) तुर्की (Turkey) को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए पूरी तरह से समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

जानकारी के मुताबिक, 1991 के सोवियत संघ के विघटन 11 पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र जो मास्को (Moscow) के सैटेलाइट स्टेट हुआ करते थे और तीन सोवियत देश इस गठबंधन में शामिल हो गए. इसके बाद नाटो (NATO) के सदस्य देशों की संख्या बढ़कर 26 हो गई. एर्दोगन ने बाइडेन (Joe Biden) से कहा, “मैं प्रार्थना करता हूं कि हम कूटनीति के माध्यम से संतुलन को फिर से स्थापित करने में सक्षम होंगे. ताकि सकारात्मक परिणाम हासिल किए जा सकें खासकर अनाज के संबंध में.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.