National Sports Day के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि

National Sports Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी  मेजर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि हाल के वर्षों में खेलों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और कामना की है कि यह देश भर में लोकप्रियता हासिल करता रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती पर आज प्रतिवर्ष मनाए जाने वाले राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) को चिह्नित करने के लिए एक ट्वीट पोस्ट किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया और कहा की,

“राष्ट्रीय खेल दिवस की बधाई और मेजर ध्यानचंद जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि. हाल के वर्ष खेलों के लिए बहुत अच्छे रहे हैं. काश यह सिलसिला जारी रहे. खेल पूरे भारत में लोकप्रियता हासिल करते रहें.”

आज पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) मनाया जा रहा है. इस दिन, लोगों को अपने पसंदीदा खेल खेलने के लिए अपने दिन में से कुछ समय निकालने और खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए दैनिक जीवन में खेल खेलने की आदत डालने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

यह मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है. जो अपनी गोल स्कोरिंग क्षमता और शानदार गेंद नियंत्रण के लिए जाने जाते हैं. तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, मेजर ध्यानचंद भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे. जिसने ओलंपिक के 1928, 1932 और 1936 संस्करणों में स्वर्ण पदक जीता था. देश के लिए अपने 185 प्रदर्शनों में, उन्होंने भारत के लिए 570 गोल किए थे.

‘चैंपियन से मिलो’ होगा स्कूलों में आयोजित

बता दें की, विशेष रूप से, राष्ट्रीय खेल दिवस की पूर्व संध्या पर पूरे भारत में हर गली और कोने में उत्साह और उत्साह के साथ, युवा मामले और खेल मंत्रालय 29 अगस्त को देश भर के 26 स्कूलों में ‘चैंपियन से मिलो’ पहल का आयोजन करेगा.

राष्ट्रमंडल खेलों (सीडब्ल्यूजी) और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता निकहत जरीन, पैरालंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता भावना पटेल, टोक्यो ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता मनप्रीत सिंह इस पहल का हिस्सा हैं.

‘मीट द चैंपियंस’ एक अनूठा स्कूल विजिट अभियान है जिसे ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने पिछले साल दिसंबर में शुरू किया था और पिछले कुछ महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचा है. स्कूल की यात्रा के दौरान, चैंपियन एथलीट अपने अनुभव, जीवन के सबक, और सही खाने के टिप्स साझा करते हैं और स्कूली बच्चों को समग्र रूप से प्रेरणादायक बढ़ावा देते हैं.

राष्ट्रीय खेल दिवस को इस रूप में मनाया जाएगा

बता दें की, एक अधिकारिक बयान में कहा गया की, “राष्ट्रीय खेल दिवस के विशेष अवसर के साथ और हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि के रूप में, भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने अब हाल ही में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों (CWG) में भाग लेने वाले एथलीटों को भी शामिल करने की पहल का विस्तार किया है.”

भारतीय खेल प्राधिकरण भी इस वर्ष के राष्ट्रीय खेल दिवस को फिट इंडिया अभियान के हिस्से के रूप में, एक समावेशी और फिट समाज के लिए खेल की थीम के साथ अखिल भारतीय खेल आयोजनों के माध्यम से मनाएगा. खेल के आयोजन विभिन्न स्तरों के लिए आयोजित किए जाते हैं. जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के लोगों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के बीच पेशेवर और मनोरंजक दोनों तरह के कार्यक्रम शामिल हैं.

Leave a Reply