September 26, 2022
Myanmar: चीन के विदेश मंत्री म्यांमार में सैन्य तख्ता पलट के बाद पहली बार आए

Myanmar: चीन के विदेश मंत्री म्यांमार में सैन्य तख्ता पलट के बाद पहली बार आए

Spread the love

Myanmar: चीन (China) के शीर्ष राजनयिक (Wang Yi ) म्यांमार (Myanmar) में पिछले साल हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से शनिवार को पहली यात्रा पर आए. वह एक क्षेत्रीय बैठक में शामिल होने आए हैं. जिसे सरकार ने अपनी वैधता की मान्यता बताया है. वांग म्यांमार, लाओस, थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम के अपने समकक्षों के साथ रविवार को लंकांग-मेकांग सहयोग समूह की एक बैठक में केंद्रीय शहर बागान में शामिल होंगे.

बैठक में शामिल होंगे चीनी विदेश मंत्री

समूहीकरण एक चीनी नेतृत्व वाली पहल है जिसमें मेकांग डेल्टा (Mekong Delta) के देश शामिल हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन (China) के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi ) यूनेस्को (UNESCO) विश्व धरोहर स्थल बगान में लंकांग-मीकांग सहयोग समूह की बैठक में म्यांमा, लाओस, थाईलैंड, कम्बोडिया और वियतनाम के अपने समकक्षों से मुलाकात करेंगे.

सैन्य सरकार के प्रवक्ता मेजर जनरल ज़ॉ मिन टुन (General Zaw Min Tun) ने शुक्रवार को राजधानी नायपीडॉ में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बैठक में विदेश मंत्रियों की उपस्थिति म्यांमार (Myanmar) की संप्रभुता और उसकी सरकार की मान्यता थी. जनरल ज़ॉ मिन टुन (General Zaw Min Tun) कहा कि मंत्री समझौता ज्ञापनों और अनुबंधों पर हस्ताक्षर करेंगे.

आन्दोलन में मारे गए थे कई नागरिक

बता दें की, यह स्पष्ट नहीं था कि वांग सैन्य सरकार के प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन आंग हलिंग (General Min Aung Hlaing) से मिलेंगे या नहीं. म्यांमार (Myanmar) की सेना ने 1 फरवरी, 2021 को आंग सान सू की की चुनी हुई सरकार से सत्ता पर कब्जा कर लिया था.  यह अहिंसक राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों से जल्दी ही पूरा हो गया और सशस्त्र प्रतिरोध शुरू हो गया था. जिसे संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के कुछ विशेषज्ञ अब गृहयुद्ध के रूप में चिह्नित किया गया था.

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, असिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स द्वारा संकलित एक विस्तृत सूची के अनुसार, प्रतिरोध आंदोलन पर कार्रवाई में 2,053 नागरिक मारे गए हैं. चीने विदेश मंत्री वांग (Wang Yi) आखिरी बार म्यांमार की यात्रा पर आंग सान सू की से मिलने के लिए सेना द्वारा उन्हें हटाने से तीन हफ्ते पहले ही मिले थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.