Myanmar: कई साल बाद शुरू हुई म्यांमार में मौत की सजा, पूर्व सांसद समेत 4 लोगों को दी जाएगी फांसी

म्यांमार(Myanmar) की सैन्य सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि अपदस्थ नेता आंग सान सू की(Aung San Suu Kyi) की पार्टी के एक पूर्व सांसद और देश के आतंकवाद विरोधी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी ठहराए गए एक लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता को मृत्युदंड दिया जाएगा.म्यांमार(Myanmar) में फांसी की सजा को फिर से शुरू किया जा रहा है. बता दें कि इस देश में आखिरी बार 1988 में मौत की सजा दी गई थी. पिछले 34 साल से अदालतों ने मौत की सजा देने से परहेज किया है, लेकिन म्यांमार(Myanmar) की सैन्य सरकार फिर से इसे शुरू करने जा रही है.

क्यों शुरू हो रही सजा

म्यांमार(Myanmar) की सैन्य सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि अपदस्थ नेता आंग सान सू ची की पार्टी के एक पूर्व सांसद और देश के आतंकवाद विरोधी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी ठहराए गए एक लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता को मृत्युदंड दिया जाएगा. स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को यह खबर दी. दो ऑनलाइन समाचार पत्रों -वॉयस ऑफ म्यांमा(Myanmar) और एनपी न्यूज ने कहा कि पूर्व सांसद फ्यो जेया थाव और कार्यकर्ता क्याव मिन यू उर्फ जिमी को फांसी दी जाएगी.

इसके अलावा सेना के लिए जासूसी के संदेह में एक महिला की हत्या करने के मामले में दोषी करार दिए गए दो अन्य पुरुषों को भी मौत की सजा दी जाएगी.सरकार के प्रवक्ता मेजर जनरल जॉ मिन टुन के हवाले से कहा गया है कि चारों लोगों की कानूनी अपीलें खारिज हो जाने के बाद उन्हें फांसी देने के फैसले की पुष्टि की गई. उनके हवाले से कहा गया है कि चारों लोगों को जेल की प्रक्रियाओं के तहत फांसी दी जाएगी.

Myanmar सरकार के प्रवक्ता मेजर जनरल जॉ मिन टुन के हवाले से कहीं गई बड़ी बातें

सरकार के प्रवक्ता मेजर जनरल जॉ मिन टुन के हवाले से कहा गया कि चारों लोगों की कानूनी अपीलें खारिज हो जाने के बाद उन्हें फांसी देने के फैसले की पुष्टि की गई. उनके हवाले से कहा गया है कि चारों लोगों को जेल की प्रक्रियाओं के तहत फांसी दी जाएगी. कानून के अनुसार, मृत्युदंड के लिए सरकार के प्रमुख से मंजूरी मिलनी चाहिए. उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि उन लोगों को फांसी कब दी जाएगी.

बता दें कि, स्थानीय मीडिया द्वारा शुक्रवार को दी गई खबर के मुताबिक, सैन्य सरकार ने कुल 4 लोगों को फांसी देने की बात कही है। दो ऑनलाइन न्यूज पोर्टल्स, वॉयस ऑफ म्यांमार(Myanmar) और एनपी न्यूज ने कहा कि आंग की पार्टी के पूर्व सांसद फ्यो जेया थाव और कार्यकर्ता क्याव मिन यू उर्फ जिमी को फांसी दी जाएगी. इसके अलावा सेना के लिए जासूसी के संदेह में एक महिला की हत्या करने के मामले में दोषी करार दिए गए 2 अन्य पुरुषों को भी मौत की सजा दी जाएगी.

Leave a Reply