September 25, 2022
Spread the love

दुनियाभर में हजारों ट्रेनों रोजाना अपने गंतव्य के लिए निकल पड़ती है जिसमे कुछ बहुत तेज है तो कुछ बहुत धीमे | मगर आज हम यहाँ पर दुनिया की 10 सबसे आलीशान ट्रेनों की बात करेंगे जो अपने आप में सबसे अलग होंगी | इसमें देखते है भारतीय ट्रेन किस नंबर पर होती है ?

10) Rovos Rail Pride of Africa

जो लोग रोमांच और आलिशान सफर की खोज में है तो ये ट्रेन उनके लिए है | यह फोटोग्राफर्स और कलाकारों द्वारा हमेश याद किया जाने वाली यात्रा है। ट्रेन अप्रैल के अंत से मई तक चलती है जो अफ्रीकी जंगल के अंदर से घूमने का सबसे अच्छा मौसम है। यह ट्रेन यात्रियों को अफ्रीका के कुछ प्रसिद्ध स्थानों जैसे हीरे की खदानों, नामीबिया के रोमांचक महानगरीय शहर, अपने प्राकृतिक आवास में जंगली जानवरों के दर्शनीय स्थलों और प्रसिद्ध कलहारी रेगिस्तान और अन्य स्थानों की सैर कराती है। इसका किराया प्रति व्यक्ति लगभग 179000 रूपये पड़ता है |

9) Golden Chariot [India]

भारत की लक्जरी ट्रेनों में यह एक नयी ट्रेन है अपने यात्रियों को दक्षिण भारतीय राज्यों कर्नाटक, गोवा, केरल, तमिलनाडु और पांडिचेरी के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सवारी पर ले जाती है। सालभर इसके कई यात्रा कार्यक्रम उपलब्ध रहते है हैं।गोल्डन चेरियट ट्रेन ने 2008 से अपनी यात्रा शुरू की और उसने रेल यात्रा का आनंद लेने वालों के दिल में अपनी जगह बना ली है | यह सभी आधुनिक सुविधाओं के लैस है जिसको अंदर से राजशाही तरीके से सजाया गया है |
जरुरत के लिए कभी भी अटेंडेंट बुलाने के साथ इसमें , अपने आप तापमान को नियंत्रित भी किया जा सकता है | ट्रेन पर ही आपको स्पा और रेस्टोरेंट जैसी सविधाएँ आपको मिलेंगी | इसमें सभी पर्यटनस्थलों पर आपको गाइड द्वारा जानकारी दी जाती है|

8) Rocky Mountaineer

यह रॉकी पर्वतारोहियों की गोल्डन लीफ सर्विस द्वारा प्रस्तावित उत्तरी अमेरिका की कुछ लक्जरी ट्रेन सेवाओं में से एक है। यह ट्रेन रॉकी पर्वत की खोज का एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है। रॉकी के लिए कई मार्ग हैं, लेकिन अब तक सबसे प्रसिद्ध मार्ग बैनफ से वैंकूवर की सवारी है जो अभी भी पहाड़ों की हरी मनोरम दृश्यों के वादे के साथ यात्रियों की कल्पना को पकड़ती है।इसके टिकट की कीमत लगभग 75000 रूपये है |

7) Deccan Odyssey [India]

डेक्कन ओडिसी भारत की एक और लक्जरी ट्रेन है जो देश के दक्षिणी हिस्सों की झलक पेश करती है। ट्रेन निजी गाड़ियों और केबिन से सुसज्जित है, दक्षिणी आंतरिक कला से प्रेरित रीगल आंतरिक सजावट और यहां तक कि एक शानदार स्पा और रेस्तरां और बार , बोर्ड लाउंज हैं। यह ट्रेन देश में चलने वाली अन्य लक्ज़री ट्रेनों के विपरीत एक अनोखी यात्रा प्रदान करती है, जो विशेष रूप से दक्षिणी राज्यों जैसे हैदराबाद, गुजरात से होते हुए नासिक और अन्य लोकप्रिय कोंकण शहरों से होकर जाती हैं।

6) Eastern & Oriental Express

इस अनोखी लक्ज़री ट्रेन में सवार होकर आप सिंगापुर, थाइलैंड और मलेशिया के परिदृश्य के विस्मयकारी प्रेरणादायक सफर का आनंद लें सकते है । ट्रेन हरे जंगलों से होकर गुज़रती है जिसमें स्वर्ण मंदिरों, पैगोडा और पहाड़ों के लिए निर्देशित पर्यटन भी शामिल हैं।
ट्रेन 6 यात्रा कार्यक्रम प्रदान करती है जिसमें सबसे विशेष मांग नववर्ष यात्रा कार्यक्रम की है। शानदार कैरिज, दो रेस्त्रां और वन्यजीवों को उनके आवास में देखने के लिए एक विशेष अवलोकन कार के साथ, ट्रेन अपने यात्रियों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है |

5) Maharajas Express [India]

इसे “ओरिएंट एक्सप्रेस ऑफ़ द ओरिएंट” कहा जाता है | यह पुरस्कार जीतने वाली लक्जरी ट्रेन अपने यात्रियों को शाही शैली और भव्यता में लक्जरी यात्रा का अनूठा अनुभव प्रदान करती है। अभी लक्जरी ट्रेन यात्रा बाजार में एक नया प्रवेश द्वार होने पर भी इस ट्रेन ने लोगों का दिल जीत लिया है और इसे सबसे सर्वश्रेष्ठ ट्रेनो में गिना जाता है | जैसा कि नाम से पता चलता है कि महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन की सजावट शाही राज के सुनहरे दिनों की सफलता के साथ अनुकरण करने का प्रयास करती है, जब महाराजा ‘तेजतर्रार गाड़ियों में भव्यता और धूमधाम से यात्रा करते थे।
औपनिवेशिक आकर्षण पूरे राजस्थान में और आसपास के महलों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए निर्देशित यात्रा के साथ पूरे उत्तर भारत में यात्रा के स्वर्ण त्रिकोण के रूप में प्रसिद्ध है। सप्ताह भर चलने वाली यह यात्रा शाही भावना के साथ जिन और टॉनिक सन डाउनर्स, भव्य हाथी की सवारी, किले की बालकनियों पर चाय पार्टी और राजस्थान के पूर्व शाही परिवारों के साथ बातचीत करने का मौका देती है।

4) Belmond Royal Scotsman

क्या आप स्कॉटलैंड के गांवो की खोज करना चाहते हैं , यह पूरी तरह से डाउटन एबे स्टाइल है? फिर आपको रॉयल स्कॉट्समैन पर सवार होना चाहिए जो अपने नाम के साथ पूर्ण न्याय करता है। हालांकि यात्रियों को एडिनबर्ग से शुरू होने वाले कई अलग-अलग मार्गों से चुना जा सकता है जो 2 से 7 दिनों तक होते हैं, लेकिन एक्सप्रेस में सवार क्लासिक यात्रा 4 दिन की यात्रा है जो स्कॉटिश हाइलैंड्स में गुजरती है।
यह ट्रेन डिस्टिलरी के लिए निर्देशित पर्यटन और स्कॉटलैंड के आसपास के महल में भ्रमण के लिए भी आती है। यह ब्रिटेन का एकमात्र लक्जरी क्लास स्लीपर एक्सप्रेस है, जिसमें एक प्रसिद्ध बार है, जिसमें व्हिस्की की लगभग 50 से अधिक किस्में हैं।

3) Golden Eagle [Russia]

हार्डकोर ट्रैवल के शौकीनों की एक कहावत है कि बहुत से लोग सच पाते हैं – वे कहते हैं कि जब तक वे ट्रांस-साइबेरियन एक्सप्रेस में सवार नहीं हुए हैं, उन्हें यात्रा की ट्रेन की सुंदरता का अनुभव नहीं होता है। गोल्डन ईगल के पास हर तरह से भव्यता और आराम के साथ दो सप्ताह के लंबे दौरे के साथ आठ अलग-अलग समय क्षेत्रों को पार करते हुए सबसे अधिक आराम कराने वाला यात्रा कार्यक्रम है।
इस ट्रेन में अपनी सुविधाओं में असाधारणता और सजावट पर विस्तार से ध्यान देने की सुविधा है, जैसे मौसम के अनुसार जलवायु पर नियंत्रण, हर कमरे में टीवी, ट्रेन पर एक अंग्रेजी बोलने वाला डॉक्टर, कपड़े धोने की सेवाएं और यहां तक कि एक पियानोवादक भी होता है।
इसके अलावा, अपने यात्रियों को लक्जरी आवास में मदद करने के लिए, ट्रेन में चढ़ने से पहले ही आराम शुरू हो जाता है और उसके बाद मास्को और व्लादिवोस्तोक में 5 स्टार आवास की सुविधा मिलती है।

2) Palace on Wheels [India]

एक शाही लक्जरी ट्रेन जो राजस्थान के शाही राज्य के चारों ओर घूमती है | पैलेस ऑन व्हील्स भारत की लक्जरी ट्रेनों के पैक में सबसे अग्रणी थी। ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ राजाओं के लिए फिट है, सेवाएं चौबीसों घंटे, प्रत्येक स्टॉप पर निर्देशित भ्रमण और दृष्टि से देखने वाले पर्यटन, रमणीय भोजन और रमणीय वातावरण के साथ जलवायु नियंत्रित कमरे हैं।ट्रेन को राजस्थान के अतीत के राजाओं और राजकुमारों के दिनों से प्रेरणा लेकर डिजाइन किया गया था। रॉयल्स अक्सर शिकार के साथ बड़े शिकार दलों के साथ बड़े पैमाने पर शिकार अभियान में निकल जाते थे। ट्रेन के प्रत्येक कोच को पौराणिक शासकों के शासन में राजस्थान के प्रत्येक राज्य के शाही राज्य या शाही प्रांत के स्थानीय कला और शिल्प को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

1) Venice Simplon-Orient-Express

एक ऐतिहासिक उपन्यास का एक हिस्सा होने के अलावा, ट्रेन के पीछे एक समृद्ध राजनीतिक और साथ में काला इतिहास भी है। कहा जाता है कि हिटलर भी इस ट्रेन के प्रशंसकों में से एक था। यह ट्रेन फ्रेंच लोगों का गर्व था और 1940 में, जर्मनों ने ट्रेन को अपने पिछले आत्मसमर्पण के स्थान पर सौंप दिया और इसे ले लिया। बाद में जब हिटलर का पतन होने लगा तब नाजी नहीं चाहते थे की यह ट्रेन फिरसे उनके दुश्मनों के पास हो इस लिए उन्होंने इससे विस्फोटकों से उडा दिया था | महान ट्रेन, जो दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय लक्जरी गाड़ी है | विश्व युद्धों के दौरान जासूसों ने इसे एक गुप्त हथियार के रूप में इस्तेमाल किया गया । लेकिन शायद उन सब में सबसे ज्यादा समझ में आने वाली कहानी यह है कि ट्रेन की सवारी और उत्तम दर्जे की यात्रा के साथ ट्रेन रोमांस का सही प्रतीक अभी भी बनी हुई है।

आपको कौन सी ट्रेन पसंद आयी ये हमको कमेंट करके जरूर बताइयेगा , धन्यवाद !

Leave a Reply

Your email address will not be published.