उत्तर कोरिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश की सरकारी समाचार एजेंसी KCNA के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 392920 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या 1213550 हो गई है। इस दौरान देश में आठ लोगों की मौत भी हुई है। समाचार एजेंसी ने बताया है कि देश में बीते 24 घंटों के दौरान 152600 मरीज ठीक भी हुए हैं। एजेंसी की मानें तो देश में अब तक करीब साढ़े छह लाख मरीज इससे ठीक हो चुके हैं जबकि 5.64 लाख से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है। इसको देखते हुए देश के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन [Kim Jong Un] ने सख्‍त आदेश जारी किए हैं।

किम ने सेना को भी दिया दिशा निर्देश –

देश के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन [Kim Jong Un] ने अधिकारियों को ये साफ निर्देश दिए हैं कि कोरोना रोकथाम को लेकर जितने भी सख्‍त कदम उठाए जा सकते हैं और जिनकी जरूरत महसूस होती है, उठाए जाने चाहिए | स्‍टेट मीडिया के हवाले से बताया गया है कि किम जोंग उन ने सेना को दवा वितरण का निर्देश भी दिया है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के अनुसार देश में कोरोना महामारी से अब तक 50 मौत हो चुकी हैं।

किम ने बुलाई पोलित ब्‍यूरो की आपात बैठक –

कोरोना महामारी की रोकथाम के मद्देनजर किम जोंग उन ने सेंट्रल कमेटी आफ द वर्कर्स पार्टी आफ कोरिया की पोलित ब्‍यूरो की बैठक रविवार को दोबारा बुलाई थी, जिसमें कोरोना महामारी की रोकथाम के उपायों पर चर्चा की गई। इस बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से जुडे़ कई वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भी हिस्‍सा लिया था। इस बैठक में भी किम ने अधिकारियों, मंत्रियों को स्‍पष्‍ट शब्‍दों में दवाओं की निर्बाध सप्‍लाई करने और लगातार महामारी की स्थिति पर निगाह रखने के निर्देश दिए। इसमें सभी राज्‍यों को समय से दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

उत्तर कोरिया के मौजूदा हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जाता है की सुप्रीम लीडर किम जोंग उन महामारी के पिछले 2 साल में पहली बार मास्क लगाए नजर आये है |

By Satyam

Leave a Reply

Your email address will not be published.