September 25, 2022
Monkeypox in America: अमेरिका में 30 से ज्यादा बच्चे पाए गए मंकीपॉक्स पॉजिटिव

Monkeypox in America: अमेरिका में 30 से ज्यादा बच्चे पाए गए मंकीपॉक्स पॉजिटिव

Spread the love

Monkeypox in America: मंकीपॉक्स धीरे धीरे अपने पैर पसार रहा है. जहाँ एक तरफ अभी कोरोना का खतरा कम हुआ है तो अभी वहीँ मंकीपॉक्स वायरस फ़ैल रहा है. स्थानीय मीडिया ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि संयुक्त राज्य (Monkeypox in America) में 30 से अधिक बच्चों ने मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है.

राज्यों और अधिकार क्षेत्र में बाल चिकित्सा मामलों की आई रिपोर्ट

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, 11 राज्यों और अधिकार क्षेत्र में बाल चिकित्सा मामलों की रिपोर्ट में बताया गया है की, कम से कम 31 बच्चे वायरस (Monkeypox in America) के लिए सकारात्मक हैं. टेक्सास राज्य स्वास्थ्य सेवा विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि राज्य में नौ बाल रोग हैं.

एजेंसी का डेटा देश भर में 18,989 मंकीपॉक्स और ऑर्थोपॉक्सवायरस के मामलों को दर्शाता है. इस बीच टेक्सास में मंकीपॉक्स से पीड़ित एक व्यक्ति की पहली मौत की सूचना मिली है. टेक्सास राज्य स्वास्थ्य सेवा विभाग (DSHS) ने मंगलवार (स्थानीय समयानुसार) एक बयान में कहा कि मरीज हैरिस काउंटी में रहने वाला एक वयस्क था.

जॉन हेलरस्टेड, डीएसएचएस आयुक्त ने मंगलवार को एक बयान में कहा की, “मंकीपॉक्स एक गंभीर बीमारी है. विशेष रूप से कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए.” उन्होंने आगे कहा, “हम लोगों से लगातार अपील करते हैं कि अगर वे मंकीपॉक्स के संपर्क में आए हैं. या बीमारी के लक्षण हैं तो वे इलाज कराएं.”

इन पुरुषों में ज्यादा फैलता है वायरस

द हिल के अनुसार, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने सोमवार तक सभी 50 राज्यों में वायरस के 18,000 से अधिक मामलों की पुष्टि की थी. लेकिन अभी तक अधिकारियों ने किसी भी मौत की पुष्टि नहीं की थी. यह वायरस ज्यादातर उन पुरुषों में फैला है जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं.

लेकिन कोई भी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से इसे प्राप्त कर सकता है. विज्ञप्ति के अनुसार, जिन लोगों को मंकीपॉक्स का निदान किया गया है. उन्हें घर पर रहना चाहिए और दूसरों के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए. जब तक कि दाने पूरी तरह से दूर नहीं हो जाते और त्वचा की एक नई परत पूरी तरह से नहीं बन जाती.

अप्रैल के अंत से 98 देशों में 45,000 से अधिक मामले आए हैं

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट ने पहले बताया था कि पिछले सप्ताह वैश्विक स्तर पर मंकीपॉक्स के मामलों की संख्या में 21 प्रतिशत की गिरावट आई है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने 5,907 नए साप्ताहिक मामलों की सूचना दी और कहा कि दो देशों ईरान और इंडोनेशिया ने रिपोर्ट किया.

वर्तमान में सीबीसी के अनुसार, अप्रैल के अंत से 98 देशों में 45,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि पिछले महीने अमेरिका में मामलों की संख्या 60 प्रतिशत थी. जबकि यूरोप में मामले लगभग 38 प्रतिशत थे. इन्होने कहा कि अमेरिका में संक्रमण ने निरंतर तेज वृद्धि दिखाई.

वैसे बता दें की, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने यह भी कहा था कि अधिकांश मंकीपॉक्स के मामले यूरोप और अमेरिका से सामने आ रहे हैं. पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में. जुलाई में वापस टेड्रोस ने घोषणा की कि वैश्विक मंकीपॉक्स का प्रकोप एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.