September 25, 2022
Spread the love

मोदी सरकार ने बढ़ती महंगाई के बीच जनता को थोड़ी राहत देने की कोशिश की है | वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क को कम करने और उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी देने का फैसला किया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (एक्साइज ड्यूटी) को आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव में सात रुपये प्रति लीटर क कम हो जाएगी।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।

निर्मला सीतारमण ने और बताया कि हम उन प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर भी कस्टम ड्यूटी कम कर रहे हैं जहां हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।

इससे पहले, केंद्र सरकार ने 3 नवंबर 2021 को पेट्रोल पर 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 5 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी।

1 thought on “मोदी सरकार ने पेट्रोल – डीज़ल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई , जाने कितना सस्ता होगा तेल ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.