Mercedes-Benz ने लॉन्च की पहली 'Make in India' लग्जरी इलेक्ट्रिक कार

Make in India: भारत की सबसे ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हो गई है. मर्सिडीज बेंज ने अपनी Mercedes-Benz EQS 580 4Matic इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया है. यह लग्जरी ईवी 857 किमी की ARAI सर्टिफाइड रेंज का दावा करती है.

मर्सिडीज बेंज की पहली Make in India इलेक्ट्रिक लग्जरी कार हुई लाँच

अधिकारिक मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक, देश में लग्जरी कार निर्माता, मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) इंडिया ने शुक्रवार को EQS 580 4Matic, एक इलेक्ट्रिक वाहन (EV) का अनावरण किया. जो ‘Make in India’ की पहली इलेक्ट्रिक कार है. इसकी कीमत सिर्फ 1.55 करोड़ रुपये है. इसकी सुरक्षा सुविधाओं के हिस्से के रूप में इसमें नौ एयरबैग और पांच स्टार यूरो एनसीएपी सेफ्टी सर्टिफिकेट है.

Mercedes-Benz EQS 580 में 56-इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया है. दिसे हाइपरस्क्रीन कहा जाता है. यह दुनिया की किसी भी कार में सबसे बड़ी स्क्रीन है. इसमें ड्राइवर डिस्प्ले, सेंटर इंफोटेनमेंट स्क्रीन और पैसेंजर डिस्प्ले एक साथ जुड़े हुए हैं.

कंपनी के अनुसार, EQS 580 14वां ‘Make in India’ मर्सिडीज-बेंज मॉडल है और भारत में पहली बार स्थानीय रूप से उत्पादित (assembled) EV है. ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (Automotive Research Association of India) के अनुसार, EQS भारत की सबसे लंबी दूरी की EV है. जिसकी रेंज 857 किमी तक है.

अधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, कार सबसे हालिया लिथियम-आयन तकनीक (lithium-ion technology) से बनी 400 वोल्ट की बैटरी से लैस है और इसमें 107.8 kWh की प्रयोग करने योग्य बैटरी कंटेंट के साथ उच्च शक्ति घनत्व (high power density) वाली लिथियम-आयन बैटरी है.

अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग नेटवर्क भारत में होगा स्थापित

बताया जा रहा है की, मर्सिडीज-बेंज इंडिया सबसे बड़ा अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करेगी. जो 2022 के अंत तक भारत के 80% तक पहुंच जाएगा. ताकि ईवी (EV) को अपनाने को और बढ़ावा दिया जा सके. रिपोर्ट्स के अनुसार, नेटवर्क पहले साल सिर्फ मर्सिडीज-बेंज ग्राहकों के लिए होगा. कंपनी के इलेक्ट्रिक लाइनअप के परेशानी खत्म करने के लिए 24/7 मुफ्त चार्जिंग सेवाएं प्रदान की जाएंगी.

वैसे मोदी सरकार में मंत्री नितिन गडकरी सबसे अधिक अपने काम और बेबाक बोलने के अंदाज के लिए जाने जाते है. वो हमेशा मेड इन इंडिया को बढ़ावा देते हैं. इस बार उन्होंने वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज के एक कार्यक्रम में ऐसी बातें कही जिसके बाद उनके बारे में चर्चा और होने लगी है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहीं ये बातें

केन्द्रीय मंत्री ने कहा की, “आप अपने वाहन की कीमत कम करें ताकि उसे मिडिल क्लास के लोग भी खरीद सकें. आपकी कार को मैं भी नहीं खरीद सकता है.” जानकारी के लिए बता दें की, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र के पुणे (Pune) में मर्सिडीज-बेंज की नई कार लॉन्चिंग के कार्यक्रम में पहुंचे थे.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ANI को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था की, “भारत में हर तरह की इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करना उनका तबसे सपना था जब उनकी सरकार भी नहीं थी.” केंद्रीय मंत्री ने खुद अपने कई इंटरव्यू में यह बात कही है की वो इलेक्ट्रिक कार का प्रयोग करते हैं.

बता दें की, अभी कुछ वक़्त पंजाब के मुख्यमंत्री भगवत मान ने कहा था की कार निर्माता कंपनी BMW पंजाब में अपना प्लांट लगाने वाली है. हालाँकि, बाद में BMW ने इस बात को सिरे से ख़ारिज कर दिया था.

Leave a Reply