September 29, 2022
Mali: पश्चिम अफ्रीकी नेताओं ने माली पर लगे आर्थिक प्रतिबंध हटाये

Mali: पश्चिम अफ्रीकी नेताओं ने माली पर लगे आर्थिक प्रतिबंध हटाये

Spread the love

Mali: पश्चिमी अफ्रीकी (West Africa) राज्यों के आर्थिक समुदाय (ECOWAS) के नेताओं ने माली (Mali) पर लगाए गए आर्थिक और वित्तीय प्रतिबंधों को हटा लिया है.  इसके सैन्य शासकों ने लोकतंत्र में 24 महीने के संक्रमण का प्रस्ताव दिया और एक नया चुनावी कानून प्रकाशित किया है.

माली पर लगे प्रतिबंध हटे

ECOWAS आयोग के अध्यक्ष जीन क्लाउड कासी ब्रौ (President Jean Claude Kassi Brou) ने रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रतिबंधों को तुरंत हटा लिया जाएगा. माली (Mali) के साथ सीमाएं फिर से खुल जाएंगी और क्षेत्रीय राजनयिक बमाको (Bamako) लौट आएंगे. जीन क्लाउड कासी ब्रौ (Jean Claude Kassi Brou) ने कहा की,”हालांकि, राज्य के प्रमुखों ने व्यक्तिगत प्रतिबंधों को बनाए रखने का फैसला किया है और माली (Mali) को ECOWAS से निलंबित कर दिया था.”

व्यापक पीड़ा के बीच मानवीय चिंताओं को बढ़ाते हुए प्रतिबंधों ने माली (Mali) की अर्थव्यवस्था को पंगु बना दिया है. प्रतिबंधों के कारण देश ने अपने ऋण के $300m से अधिक पर चूक कर दी है. जिसने इसे क्षेत्रीय वित्तीय बाजार और क्षेत्रीय केंद्रीय बैंक से काट दिया था. सैन्य सरकार ने कहा कि वह अगले महीने लोकतांत्रिक चुनाव आयोजित नहीं करेगी. जिसके बाद जनवरी में माली पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे.

अब्दुलाय दीप ने कहीं थी बड़ी बाते

माली में ECOWAS  मध्यस्थ, नाइजीरिया (Nigeria) के पूर्व राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन ने पिछले सप्ताह देश का दौरा किया था. उनके दल के एक सदस्य ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि माली ने “काफी प्रगति” की है. बता दें की, माली के शीर्ष राजनयिक अब्दुलाय दीप ने शुक्रवार को कहा कि हालिया राजनीतिक घटनाक्रम देश को प्रतिबंध हटाने की ओर ले जा रहे हैं.

ECOWAS  नेता माली, गिनी और बुर्किना फासो में नागरिक शासन बहाल करने के लिए समय सारिणी और अन्य गारंटी सुरक्षित करने के प्रयासों का आकलन करने के लिए एकत्र हुए थे. माली (Mali) ने अगस्त 2020 और मई 2021 में तख्तापलट किया, उसके बाद सितंबर 2021 में गिनी और इस जनवरी में बुर्किना फासो ने तख्तापलट किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.