Mali: संयुक्त राष्ट्र के 2 शांतिरक्षक की मौत, अन्य पांच घायल

Mali: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) शांति मिशन ने कहा कि मंगलवार को उत्तरी माली (Mali) में एक विस्फोट में संयुक्त राष्ट्र के दो शांति सैनिकों की मौत हो गई और पांच गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. यह घटना टेसालिट गांव और गाओ शहर के बीच हुई है.

क्या है पूरा मामला

माली (Mali) में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) बहुआयामी एकीकृत स्थिरीकरण मिशन के 2 शांतिरक्षक उत्तरी माली (Mali) में हुए एक खदान विस्फोट में मारे गए और 5 अन्य घायल हो गए थे. यह त्रासदी तब हुई जब संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के रसद काफिले के एक बख्तरबंद वाहन ने टेसालिट (Tessalit) से गाओ के मार्ग पर एक खदान को टक्कर मार दी थी.

Aljazeera की ख़बर के मुताबिक, पिछले महीने माली के मध्य मोप्ती क्षेत्र के डायलासगौ (Diallassagou), डियावेली (Diaweli) और डेसागौ (Dessagou) गांवों में 132 नागरिक मारे गए थे. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मिनुस्मा के प्रमुख अल-घसीम वेन ने उन शांति सैनिकों को श्रद्धांजलि दी है. जो अपने मिशन को पूरा करने में माली में शांति की सेवा में शहीद हुए थे.

उत्तरी माली में हो चुगी है कई बार ऐसी घटनाएँ

मिनुस्मा ( United Nations Multidimensional Integrated Stabilization Mission in Mali) ने 27 मई को 2013 में माली में अपनी स्थापना के बाद से 258 शांति सैनिकों को खोने की सूचना दी है. बता दें की, पश्चिम अफ्रीकी (West African) देश माली में एक दशक पहले इस्लामी विद्रोहियों ने जड़े जमाना शुरू किया था. यहां कई क्षेत्रों पर विद्रोहियों का कब्जा है.

मिली जानकारी के मुताबिक, हाल के दिनों में यहां हमले की घटनाएं बढ़ी हैं. अल कायदा (Al-Qaeda) और इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकवादियों ने विदेशी सैनिकों और संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के शांति सैनिकों की मौजूदगी के बावजूद गति पकड़ी है. बता दें की, इसके पहले भी कई बार उत्तरी माली में आतंकी हमला हो चुगा है. संयुक्त राष्ट्र ने इस हमले की कड़ी निंदा की है.

Leave a Reply