September 29, 2022
Mahendra Singh Dhoni: कैप्टन कूल हुए 41 साल के, जानिए उनसे जुड़ी ख़ास बातें

Mahendra Singh Dhoni: कैप्टन कूल हुए 41 साल के, जानिए उनसे जुड़ी ख़ास बातें

Spread the love

आज कैप्टन कूल यानी की भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) 41 साल के हो गए हैं. आज उनका जन्मदिन है. सोशल मीडिया पर आज सिर्फ वही ट्रेंड का रहे हैं.

उनके फैन्स से लेकर हर कोई उनको बधाई दे रहा है. पूर्व कप्तान MS Dhoni को ट्रेंड फोल्लोवर नहीं बल्कि ट्रेंड सेटर कहा जाता है. क्रिकेट की दुनिया में उन्होंने बहुत नाम बनाया है. इसके साथ लोग उनके स्टाइल की वजह से भी खूब पसंद करते हैं.

जब रांची का लड़का बना दुनिया का सबसे सफल कप्तान

7 जुलाई 1981 को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी(Mahendra Singh Dhoni) का जन्म हुआ था. धोनी ने अपने करियर में वह सब कुछ देखा, जो एक खिलाड़ी सिर्फ कल्पना कर सकता है. फेलियर से लेकर स्तरडम का सफ़र उनका बड़ा ही दिलचस्प और उतार चढ़ाव भरा रहा है.

साल 2004 के अंत में महेंद्र सिंह धोनी(Mahendra Singh Dhoni) ने अपने पहला मैच खेला था. पहले मैच में वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. लेकिन किसको पता ये आगे चलकर देश की शान बनेंगे.

बता दें की, धोनी की कप्तानी में युवा भारत दक्षिण अफ्रीका टी20 विश्व कप (T-20 world cup) खेलने पहुंचा था. जिसमें धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने पहली टी20 विश्व कप जीता था.

MS Dhoni ने अपना पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच 1 दिसंबर 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में खेला था. कप्तान धोनी की कामयाबी का जो सफर यहां शुरू हुआ था. वह अभी भी जारी है.

2009 में भारत धोनी कप्तानी में टेस्ट की नम्बर एक टीम बनी थी. इस बीच आईपीएल (IPL) की भी शुरुआत हुई थी. और धोनी को चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) का कप्तान बनाया गया था.

वैसे बता दें की, बचपन में धोनी को फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है. महेंद्र सिंह धोनी(Mahendra Singh Dhoni) ने उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई.

2014 में धोनी ने एक चौंकाने वाले फैसला लिया था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का फैसला लिया था. 2015 में धोनी एक बच्ची के पिता बने थे. इस समय वो ऑस्ट्रेलिया में वनडे विश्व कप में व्यस्त थे. धोनी को सबसे सफल कप्तानों में ऐसे एक माना जाता है. एक अच्छे व्यक्तित्व की वजह से फैन्स उनको एक अलग सम्मान की नज़र से देखते हैं.

धोनी के जीवन पर फिल्म भी बनी

2016 में महेन्द्र सिंह धोनी(Mahendra Singh Dhoni) पर आयी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई थी. जिसमें धोनी का किरदार दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने निभाया था. ये फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आई थी. जानकरी के लिए बता दें की धोनी की पत्नी साक्षी धोनी ने अपने शादी का लहंगा किअरा अडवाणी को दिया था इस फिल्म में पहनने के लिए ताकि सीन्स बिलकुल रियल लगें.

भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) काफ़ी शौखीन किस्म के कप्तान रहें हैं. उसके पास बाइक का बहुत कलेक्शन है. बता दें की, 2020 में कोरोना महामारी (Covid -19) आने के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया था. अब ऐसा माना जा रहा है की देश के पूर्व कप्तान अब 2023 में आईपीएल को भी अलविदा कर देंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.