Maharashtra: उद्धव ठाकरे ने दिया CM पद से इस्तीफा, BJP ने शुरू की सरकार बनाने की तैयारी

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र(Maharashtra) के मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को राजभवन में सौंप दिया है। एक तरफ भाजपा ने यहां सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है तो शिंदे गुट के विधायक गोवा पहुंच चुके हैं।

BJP ने गवर्नर से की थी फ्लोर टेस्ट की मांग

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र(Maharashtra) के राज्यपाल को चिट्ठी लिखकर फ्लोर टेस्ट कराने की मांग की थी। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने उद्धव सरकार की याचिका खारिज कर दी थी और कल महाराष्ट्र(Maharashtra) विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद ही उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र(Maharashtra) के सीएम पद से इस्तीफा दे दिया।

राज्यपाल ने किया इस्तीफा मंजूर

महाराष्ट्र राजभवन ने बयान जारी कर बताया कि राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र(Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और साथ ही उन्होंने वैकल्पिक व्यवस्था होने तक उद्धव को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने को कहा है।

Maharashtra की राजनीति में आगे क्या होगा

उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के साथ ही गुरुवार को होने वाले बहुमत परीक्षण अब नहीं होगा। राज्य में अब नई सरकार के गठन की कवायद शुरू होगी। राज्यपाल अब सबसे बड़े दल यानी भाजपा को सरकार बनाने का न्योता दे सकते हैं। हालांकि, हालात को देखते हुए भाजपा खुद भी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। भाजपा के खेमे में अभी से जश्न शुरू हो गया है। इससे साफ है कि भाजपा अब सरकार बनाने के करीब है।

शिवसेना के बागी विधायकों का कुनबा बुधवार देर रात गोवा पहुंच गया। वे शाम को ही गुवाहाटी से चार्टर्ड प्लेन से गोवा निकले थे। वे रेडिसन ब्लू होटल से चार चार्टर्ड बसों से एयरपोर्ट निकले थे और रास्ते में उन्होंने विक्ट्री साइन भी दिखाया। एकनाथ शिंदे सुबह सभी विधायकों के साथ कामाख्या देवी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे थे।

शिवसेना के बागी विधायक लगातार भाजपा के साथ गठबंधन की बात करते रहे हैं। ऐसे में ये बागी गुट भाजपा को समर्थन देगा ये तय माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि बागी विधायक नई सरकार का भी हिस्सा होंगे। एकनाथ शिंदे को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। उद्धव ठाकरे सरकार में बागी गुट के नौ विधायक मंत्री थे। नई सरकार में ये संख्या बढ़ सकती है।

 

By Satyam

Leave a Reply

Your email address will not be published.