September 25, 2022
Madhya Pradesh भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए 550 अरब डॉलर का देगा योगदान

Madhya Pradesh भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए 550 अरब डॉलर का देगा योगदान

Spread the love

Madhya Pradesh: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ा एलान किया है. उन्होंने बताया की, भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए 550 अरब डॉलर का सहयोग करेगा मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh). उन्होंने इस बात की जानकारी दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में नीति आयोग की शासी परिषद की 7वीं बैठक में शामिल हो कर दी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ये एलान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में नीति आयोग की शासी परिषद की 7वीं बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) द्वारा 550 बिलियन डॉलर का योगदान दिया जाएगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की, मध्य प्रदेश 21वीं सदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के व्यापक ‘विजन’ को ध्यान में रखकर आगे बढ़ रहा है.  आगे उन्होंने कहा की, 2019 में, पीएम मोदी ने 2024-25 तक भारत को 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था और वैश्विक बिजलीघर बनाने की कल्पना की.

आगे उन्होंने कहा की, भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए, एमपी 550 बिलियन डॉलर का योगदान देगा. मध्य प्रदेश 21वीं सदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ या आत्मनिर्भर भारत के मार्च के संबंध में पीएम मोदी के विजन को ध्यान में रख रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम में नीति आयोग की प्रमुख भूमिका है. जिसका उद्देश्य आपसी समझ को बढ़ाना और आपसी समझ को बढ़ावा देना है. इससे भारत का विकास होगा. साथ ही रोज़गार के अवसर भी बढेंगे.

मध्य प्रदेश बना उदाहरण

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है की, आयोग राज्यों की ताकत बन गया है और एमपी इसका उदाहरण है. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि, राज्य सरकार ने 2020 में एक आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश का नक्शा तैयार किया और 2021-22 में 19.74 प्रतिशत विकास दर हासिल की है. क्योंकि यह आर्थिक मोर्चे पर आगे बढ़ रही है.

उन्होंने कहा कि राज्य की प्राथमिकता रोजगार पैदा करना है और अगले एक साल में एक लाख सरकारी नौकरियां मुहैया कराई जाएंगी. राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश ने एक बड़ी छलांग लगाई है. और राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के अनुसार देश में पांचवां स्थान हासिल किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए 18,500 शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी. मध्य प्रदेश मातृभाषा में पढ़ाने पर जोर दे रहा है, उन्होंने कहा कि एमबीबीएस (MBBS) पाठ्यक्रम भोपाल स्थित गांधी मेडिकल कॉलेज में 2022-2023 सत्र में हिंदी में संचालित किया जाता है.

2029 तक भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर होगी

जानकारी  के लिए बता दें की, कोरोना महामारी ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी. जिसका असर सबसे ज्यादा देश की अर्थव्यस्था पर पड़ा है. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए साल 2025 तक का लक्ष्य रखा था. लेकिन कोरोना महामारी के बाद ऐसा संभव होना मुश्किल है.

भारत वित्तीय वर्ष 2029 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था ($5-trillion economy) बन जाएगा. विश्व मुद्रा कोष (IMF) ने यह दावा किया है. इससे जुड़ा आंकड़ा आईएमएफ के वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक डेटाबेस में जारी किया गया है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.