September 29, 2022
Madagascar: प्रधानमंत्री क्रिस्टियन नत्से ने कहा की, मेडागास्कर का सच्चा मित्र है भारत

Madagascar: प्रधानमंत्री क्रिस्टियन नत्से ने कहा की, मेडागास्कर का सच्चा मित्र है भारत

Spread the love

Madagascar: राजदूत अभय कुमार ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर एंटानानारिवो में आयोजित एक कार्यक्रम में सोमवार को मेडागास्कर (Madagascar) के प्रधानमंत्री क्रिश्चियन नत्से को 15,000 साइकिलें सौंपीं.

भारत ने सौंपी इतनी साइकिल

ANI से मिली जानकारी के मुताबिक, इस अवसर पर बोलते हुए, राजदूत अभय कुमार ने कहा कि,

“साइकिल टिकाऊ जीवन का प्रतीक हैं और वे अतीत का वाहन नहीं, बल्कि भविष्य का वाहन हैं. वे मेडागास्कर में शिक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए भारत के समर्थन के प्रतीक हैं क्योंकि ये साइकिल मेडागास्कर के छात्रों और शिक्षकों के लिए हैं. जैसा कि हम भारत की आजादी के 75 साल मना रहे हैं. मुझे हिंद महासागर में हमारे दोस्त और पड़ोसी मेडागास्कर को साइकिल सौंपते हुए खुशी हो रही है.”

राजदूत ने घोषणा की कि भारत मेडागास्कर के दक्षिण में मानवीय संकट के खिलाफ अपनी लड़ाई में देश की मदद के लिए 5000 मीट्रिक टन चावल दान करने जा रहा है. चावल की खेप तोमासीना बंदरगाह पहुंच गई है और जल्द ही इसे मेडागास्कर सरकार को सौंप दिया जाएगा. समारोह में बोलते हुए, प्रधानमंत्री क्रिस्टियन नत्से ने भारत को उसके स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी है.

प्रधानमंत्री क्रिस्टियन नत्से ने कहीं ये बातें

जानकारी के लिए बता दें की, प्रधानमंत्री क्रिस्टियन नत्से ने कहा की, “भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाकर सप्ताह की शुरुआत करना हमारे लिए बहुत अच्छी खबर है. मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना और सभी मालागासी लोगों की ओर से, मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं.”

आगे उन्होंने कहा की, “मेडागास्कर में ग्रामीण विकास को प्रोत्साहित करने के लिए साइकिल भारत का एक प्रमुख निवेश है. मालागासी सरकार के लिए, यह भारत और मेडागास्कर के बीच संबंधों की उच्च गुणवत्ता का प्रतीक है. भारत मेडागास्कर का सच्चा मित्र है. मैं आपसे भारत सरकार को अपनी कृतज्ञता और धन्यवाद देने के लिए कहूंगा.”

हैंड-ओवर समारोह के बाद, पीएम नत्से और राजदूत अभय कुमार ने दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग और एकजुटता के प्रतीक के रूप में साइकिल पर एक परीक्षण सवारी की.

भारत के राजदूत अभय पहले भी कर चुगे हैं मुलाकात

मेडागास्कर में भारत के राजदूत अभय के ने कुछ समय पहले प्रधानमंत्री क्रिस्टियन नत्से से मुलाकात की थी. राजदूत अभय के ने कहा कि उन्होंने भारत और मेडागास्कर के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री क्रिस्टियन नत्से से मुलाकात की तथा यह बैठक बहुत उपयोगी रही थी.

मेडागास्कर के रक्षा मंत्री लियोन जे आर राकोटोनिरिना भी इस बैठक में शामिल हुए थे. राजदूत अभय के न केवल राजनयिक हैं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्यातिलब्ध एवं प्रतिष्ठित लेखक भी हैं.

जानकारी के लिए बता दें की, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में चल रहे पांच दिवसीय ‘डिफेंस एक्सपो 2020’ के दूसरे दिन मेडागास्कर के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल आर रिचर्ड के साथ दिवपक्षीय बैठक की थी. भारत और मेडागास्कर ने समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई थी.

वहीं मेडागास्कर (Madagascar) के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल आर रिचर्ड ने कहा था की, “हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा का माहौल बनाये रखने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका रही है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.