September 25, 2022
Luhansk: रूस ने लुहान्स्क क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण का किया दावा

Luhansk: रूस ने लुहान्स्क क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण का किया दावा

Spread the love

Luhansk: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने रविवार को इस बात से इनकार किया कि रूसी सेना ने यूक्रेन (Ukraine) के लुहान्स्क (Luhansk) प्रांत के अंतिम गढ़ को पूरी तरह से अपने कब्जे में कर लिया है.

लुहांस्क प्रांत के अहम शहर लिसिचांस्क पर हुआ कब्ज़ा

रूस के रक्षा मंत्री ने दावा किया है कि रूसी सैनिकों ने रविवार को यूक्रेन (Ukraine) के पूर्वी क्षेत्र स्थित लुहांस्क (Luhansk) प्रांत के अहम शहर लिसिचांस्क पर कब्जा कर लिया है. इस पर अब तक यूक्रेन का नियंत्रण था.

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु (Sergei Shoigu) ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को सूचित किया कि लुहान्स्क(Luhansk) को आज़ाद कर दिया गया है. रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा, यूक्रेनियन शब्द का उपयोग करके युद्ध प्रचार के रूप में खारिज कर दिया गया है.

रूस ने पहले कहा था कि उसके बलों ने लिसिचांस्क के आसपास के गांवों पर कब्जा कर लिया है और शहर को घेर लिया है. यूक्रेन (Ukraine) की सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि उसकी सेना लिसिचन्स्क से वापस ले ली गई है.

यूक्रेन ने रविवार को कहा की, “शहर की रक्षा जारी रखने से घातक परिणाम होंगे. यूक्रेन (Ukraine) के रक्षकों के जीवन को बचाने के लिए वापस लेने का निर्णय लिया गया था.”

लड़ाई उग्र थी

बता दें की, अपने रात के वीडियो संबोधन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने वापसी को स्वीकार किया. लेकिन कहा कि शहर के लिए लड़ाई अभी भी इसके बाहरी इलाके में उग्र थी. इसके साथ ही उन्होंने कहा है की, यूक्रेन कुछ भी वापस नहीं देता है और शहर को और अधिक आधुनिक हथियारों के साथ फिर से लेने का संकल्प लिया है.

अन्य क्षेत्रों पर फिर से कब्जा करने में अपनी सेना की सफलता का हवाला देते हुए उन्होंने वादा किया,”एक दिन होगा जब हम डोनबास के बारे में भी यही कहेंगे” लुहान्स्क (Luhansk) और डोनेट्स्क से बने पूर्वी क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा उन्होंने.

Leave a Reply

Your email address will not be published.