September 25, 2022
Liz Truss जीती चुनाव, ब्रिटेन को मिला अपना नया प्रधानमंत्री

Liz Truss जीती चुनाव, ब्रिटेन को मिला अपना नया प्रधानमंत्री

Spread the love

Liz Truss: कंजर्वेटिव नेतृत्व प्रतियोगिता में ऋषि सनक को हराने के बाद लिज़ ट्रस (Liz Truss) मंगलवार को ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगी. मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे के बाद लिज़ ट्रस यूनाइटेड किंगडम की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी. हालांकि, प्रमुख कैबिनेट पदों में कोई गोरे व्यक्ति नहीं दिखेंगे.

लिज़ ट्रस बनी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री

स्थाई मीडिया के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने पार्टी के सदस्यों के बीच प्रतिद्वंद्वी ऋषि सनक को 81,326 वोटों से 60,399 वोटों से हराया. ब्रिटेन के विदेश मंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता लिज़ ट्रस सोमवार को ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री चुने गए.

प्रमुख मंत्रिस्तरीय विभागों की घोषणा मंगलवार शाम तक शुरू होने की उम्मीद है. ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार, राज्य के चार महान कार्यालयों में से एक में कोई श्वेत व्यक्ति नहीं होगा. जानकारी के लिए बता दें की, जॉनसन को महीनों के घोटाले के बाद जुलाई में अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर किया गया था.

और वह आधिकारिक तौर पर अपना इस्तीफा देने के लिए मंगलवार को महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए स्कॉटलैंड जाएंगे. मध्य लंदन के एक सम्मेलन हॉल में घोषणा में एक संक्षिप्त विजय भाषण में, ट्रस ने कहा कि “इतिहास में सबसे लंबे समय तक नौकरी के साक्षात्कार में से एक से गुजरने के बाद चुना जाना एक सम्मान था.”

ऐसी होगी लिज़ की कैबिनेट

ब्रिटिश दैनिक समाचार पत्र गार्जियन के अनुसार, लिज़ ट्रस द्वारा जेम्स क्लीवरली को विदेश सचिव, सुएला ब्रेवरमैन को गृह सचिव और क्वासी क्वार्टेंग को चांसलर नियुक्त करने की उम्मीद है.

गार्जियन ने बताया कि अपेक्षित नियुक्तियों का कुछ लोगों ने स्वागत किया. जिनमें बोरिस जॉनसन के पूर्व रेस सलाहकार, सैमुअल कासुमू भी शामिल थे. जिन्होंने पिछले साल रेस और जातीय असमानताओं पर आयोग की एक विवादास्पद रिपोर्ट के बाद इस्तीफा दे दिया था. जिसे आलोचकों ने संस्थागत नस्लवाद को खारिज कर दिया था.

इसने आगे बताया कि उनके प्रतिद्वंद्वी, ऋषि सनक को उनके मंत्रिमंडल में नौकरी की पेशकश की उम्मीद नहीं है.  परंपरा से एक विराम जिसके तहत सबसे असफल नेतृत्व के दावेदारों को पदों की पेशकश की गई है.

महारानी एलिजाबेथ से मिलेंगी लिज़

लिज़ ट्रस के स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में दोपहर 12:10 बजे पहुंचने की उम्मीद है. स्थानीय समय (1110 GMT) मंगलवार को, जहां उन्हें औपचारिक रूप से महारानी एलिजाबेथ द्वारा देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया जाएगा. बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि ट्रस के बालमोरल से दोपहर करीब 12:40 बजे निकलने की उम्मीद है.

वह बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी. जिन्हें महीनों के घोटालों के बाद जुलाई में अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए मजबूर किया गया था. उनके प्रशासन के लिए समर्थन खत्म हो गया और मंत्रियों ने उन्हें बाहर करने के लिए मजबूर कर दिया.

इसने आगे बताया कि जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर भाषण देंगे. फिर आधिकारिक तौर पर इस्तीफा देने के लिए अपने बाल्मोरल कैसल निवास पर महारानी एलिजाबेथ से मिलने के लिए स्कॉटलैंड की यात्रा करेंगे.

बता दें की, वॉन डेर लेयेन ने एक बधाई ट्वीट में कहा की, “यूरोपीय संघ और ब्रिटेन भागीदार हैं. हम एक साथ कई चुनौतियों का सामना करते हैं. जलवायु परिवर्तन से लेकर रूस के यूक्रेन पर आक्रमण तक. ”

Leave a Reply

Your email address will not be published.