ब्रिटेन की पीएम Liz Truss ने वित्त मंत्री Kwasi Kwarteng को किया बर्खास्त

Liz Truss: जैसा कि ब्रिटिश सरकार के बड़े पैमाने पर कर कटौती ने वित्तीय बाजार में उथल-पुथल मचा दी थी. इसको लेकर क्वार्टेंग और ट्रस की आर्थिक नीतियां पहले से ही सवालों के घेरे में थीं. टाइम्स अखबार ने पहले ही बताया था कि क्वार्टेंग को बर्खास्त किए जाने की उम्मीद है. ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त कर दिया है. ब्रिटेन के वित्तीय संकट से चिंतित सांसदों ने ऋषि सनक की वापसी का संकेत दिया है.

Liz Truss ने वित्त मंत्री को किया बर्खास्त

CNN से मिली जानकारी के अनुसार, यूके की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त कर दिया है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस ने शुक्रवार को सरकार के विवादास्पद मिनी-बजट के बाद बाजारों को शांत करने के लिए अपने वित्त मंत्री को बर्खास्त कर दिया है.

ब्रिटेन की पीएम Liz Truss ने वित्त मंत्री Kwasi Kwarteng को किया बर्खास्त
ब्रिटेन की पीएम Liz Truss ने वित्त मंत्री Kwasi Kwarteng को किया बर्खास्त

बीबीसी में छपी खबर के मुताबिक,  भारत-यूके के बीच मुक्त व्यापार संधि को लेकर गतिरोध लगातार बढ़ता जा रहा है. इन सभी मामलों वो मद्देनज़र रखते हुए प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने यह फैसला लिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब क्वासी क्वार्टेंग के स्थान पर जेरेमी हंट को नया वित्त मंत्री बनाया गया है. जेरेमी हंट ब्रिटेन की राजनीती के बड़े नामों में आते हैं. और उनका ब्रिटेन की राजनीती में बोलबाला भी बताया जाता है.

बताया जा रहा है की ब्रिटिश की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने जल्दबाजी में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले नये वित्तमंत्री का एलान किया है. ब्रिटिश में काफी समय से राजनीतिक उथल-पुथल मची है. बता दें की, पद से हटने के साथ ही क्वार्टेंग ने 1970 के बाद से ब्रिटेन में सबसे कम समय तक वित्त मंत्री रहने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

कंपनियों के कर में होगी बढ़ोतरी

बीबीसी के मुताबिक, अब ब्रिटिश सरकार ने कर को लेकर बड़ा फैसला लिया है. प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Liz Truss) ने कहा है की, अप्रैल 2023 से कंपनियों के लिए कर 19 से बढ़ाकर 25 फीसदी करेगी. वैसे इस प्रस्ताव को ब्रिटिश के पूर्व वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक ने रखा था.

लेकिन वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग ने इस प्रस्ताव को अपने कार्यकाल में ख़ारिज कर दिया था. इसके अलावा खबरें यह भी आ रही हैं की विरोध के चलते अब प्रधानमंत्री लिज ट्रस की कुर्सी पर भी खतरा मंडराने लगा है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में तो यह भी कयास लगाए जा रहे हैं की, ब्रिटेन के इतिहास की लिज़ ट्रस सबसे छोटे कार्यकाल की प्रधानमंत्री हों.

ब्रिटेन की राजनीती अभी भी शांत तरीके से नहीं चल रही है. बताया जा रहा है की अंदर ही अंदर कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ सांसद प्रधानमंत्री लिज ट्रस बहुत असंतुष्ट हैं. YouGov पोल में पाया गया कि प्रधानमंत्री पद के लिए 62 प्रतिशत लोगो ने कहा है की उन्होंने गलत चुनाव किया है. जबकि सिर्फ 15% लोगो अपने फैसले से संतुष्ट हैं.

वैसे ब्रिटेन के नए वित्त मंत्री जेरेमी हंट भी प्रधानमंत्री बनने की रेस में शामिल हुए थे. हालाँकि, उनको जीतने भर का समर्थन नहीं मिला था जिस वजह से वो बाहर हो गए थे. खैर अभी भी ऐसा बताया जा रहा है की ब्रिटेन की राजनीती को देखते हुए ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है.

 

 

Leave a Reply