Liz Truss ने ब्रिटेन के PM पद से इस्तीफा दिया, सिर्फ 43 दिनों के लिए रही अपने पद पर

Liz Truss : ब्रिटेन के प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने दो महीने से भी कम समय तक सत्ता में रहने के बाद गुरुवार को इस्तीफा दे दिया, उन्होंने कहा कि वह समझती हैं कि वह ” उस जनादेश पर खरा नहीं उतरी जिसके लिए उन्हें चुना गया था।”

Boris Johnson के बाद Liz Truss ने संभाला था पद

Liz Truss ने अपने इस्तीफा देते हुए कहा कि मैंने यह पद ऐसे समय संभाला जब आर्थिक और अंतर्राष्ट्रीय अस्थिरता थी, परिवार और व्यवसाय अपने बिलों का भुगतान करने के बारे में चिंतित थे, यूक्रेन में पुतिन के अवैध युद्ध से हमारे पूरे महाद्वीप की सुरक्षा को खतरा है और हमारा देश बहुत लंबे समय से कम आर्थिक विकास से आगे बढ़ रहा था. ट्रस ने आगे कहा, “जब तक उनका कोई उत्तराधिकारी नहीं चुना जाता, तब तक मैं प्रधानमंत्री बनी रहूंगी .

लिज़ ट्रस (Liz Truss) केवल 44 दिन तक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री रहीं, यह किसी भी ब्रिटिश PM का सबसे छोटा कार्यकाल है। उनसे पहले सन 1827 में जार्ज कैनिंग 119 दिन प्रधानमंत्री रहे थे जिनकी अपने पद पर रहते हुए मौत हो गई थी। Liz Truss ने बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद नागरिकों को महंगाई से निजात दिलाने के लिए टैक्स कटौती का वादा कर कंजरवेटिव पार्टी का आंतरिक चुनाव जीता था। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) पर इसी वादे के आधार पर बढ़त बनाई थी।

Liz Truss के बाद अब कौन होगा PM

लिज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी अगले सप्ताह उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा कर सकती है। इसी बीच विपक्षी लेबर पार्टी ने देश में आम चुनाव की मांग की है।

ब्रिटेन में जिस तरह की आर्थिक चुनौतियां खड़ी हुई हैं, उनमें भारतीय मूल के पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के प्रधानमंत्री बनने की संभावना एक बार फिर जाग उठी है। कंजरवेटिव पार्टी के आंतरिक चुनावों में ऋषि सुनक लगातार बढ़त बनाये हुए थे परंतु आखिरी में Liz Truss से नजदीकी मुकाबले में हार गए थे।

पार्टी के आंतरिक चुनावों के समय ही ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने Liz Truss की आर्थिक नीतियों के बारे में आगाह किया था और कहा था ट्रस (Liz Truss) की नीतियों से ब्रिटेन गहरे आर्थिक संकट में पहुंच सकता है और हमारी करेंसी में भी बड़ी गिरावट होगी जिससे निवेशकों का भरोसा हमारे देश से उठ जायेगा।

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की कही हुयी सभी बाते लिज़ ट्रस के 43 दिनों के कार्यकाल में सही साबित हो गयी है जिससे बाद से ही लोग ट्रस को चुनना अपनी गलती समझ रहे है। इसलिए अब फिरसे ऋषि सुनक के pm बनने की दावेदारी मजबूत हो गयी है।

 

 

By Satyam

One thought on “Liz Truss ने ब्रिटेन के PM पद से इस्तीफा दिया, सिर्फ 43 दिनों के लिए रही अपने पद पर”

Leave a Reply